Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yogini Ekadashi 2024: इस दिन रखा जाएगा योगिनी एकादशी व्रत, जानें तिथि से लेकर शुभ मुहूर्त और महत्व

ज्येष्ठ की निर्जला और देवशयनी एकादशी के बाद आषाढ़ माह में योगिनी एकादशी आती है. इस एकादशी का बड़ा महत्व है. इसमें भगवान विष्णु के साथ ही महादेव की पूजा अर्चना की जाती है.

Latest News
Yogini Ekadashi 2024: इस दिन रखा जाएगा योगिनी एकादशी व्रत, जानें तिथि से लेकर शुभ मुहूर्त और महत्व
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Yogini Ekadashi 2024 Date And Shubh Muhurat: हिंदू धर्म के सभी व्रतों में एकादशी व्रत को श्रेष्ठ माना जाता है. हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष में एकादशी व्रत आता है. यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. आषाढ़ माह में योगिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा. योगिनी एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ ही महादेव की पूजा अर्चना करने पर विशेष लाभ प्राप्त होते हैं. भगवान सभी पाप और कष्टों को नष्ट करते हैं. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की उपासना करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. आइए जानते हैं आषाढ़ माह में किस दिन रखा जाएगा योगिनी एकादशी व्रत, इसकी तिथि से लेकर शुभ मुहूर्त और महत्व...

इस दिन है योगिनी एकादशी 

हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 1 जुलाई 2024 को सुबह 10 बजकर 26 मिनट पर शुरू हो जाएगी. इसका समापन अगले दिन 2 जुलाई 2024 को सुबह 8 बजकर 42 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. उदयातिथि के अनुसार, योगिनी एकादशी व्रत 2 जुलाई को मंगलवार के दिन रखा जाएगा. वहीं व्रत का पारण इसके अगले दिन 3 जुलाई को किया जाएगा. 

यह है योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, योगिनी एकादशी पर 2 शुभ योग बन रहे हैं. इनमें भगवान पूजा अर्चना करने से भी विशेष लाभ प्राप्त होंगे. योगिनी एकादशी पर सर्वार्थ सिद्ध योग और दूसरा त्रिपुष्कर योग बन रहा है. इस​ दिन दोनों योग सुबह 8 बजकर 42 मिनट से अगले दिन सुबह 4 बजकर 40 मिनट तक रहेंगे. इस दौरान पूजा अर्चना करने के साथ ही नाम जाप करने से भगवान की कृपा प्राप्त होगी. जीवन में आने वाले सभी कष्ट और संकट दूर हो जाएंगे. एकादशी व्रत पर अभिजीत मुहूर्त में विष्णु भगवान की उपासना की जाती है. यह मुहूर्त 2 जुलाई को सुबह 11 बजकर 50 मिनट से दोपहर 12 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. 

यह है योगिनी एकादशी का महत्व 

योगिनी एकादशी व्रत निर्जला एकादशी व्रत के बाद और देवशयनी एकादशी व्रत से पहले रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, विशेष दिन पर भगवान विष्णु की विधिवत पूजा अर्चना और उपासना करने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. आर्थिंक तंगी और संकट दूर हो जाते हैं. योगिनी एकादशी पर विधिवत पूजा अर्चना, व्रत और ध्यान करने से स्वर्ग की प्राप्ति होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement