Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Happy Birthday Kapil Dev: जितने 'No Ball' अर्शदीप ने 1 ओवर में फेंक दिए, उतने तो कपिल देव पूरे करियर में नहीं फेंक सके

Kapil Dev के जिंदगी पर 83 नाम की एक फिल्म बनी थी जिसमें 1983 के वर्ल्ड कप के सफर को दिखाया गया है और रणबीर सिंह ने कपिल देव का रोल किया है.

Happy Birthday Kapil Dev: जितने 'No Ball' अर्शदीप ने 1 ओवर में फेंक दिए, उतने तो कपिल देव पूरे करियर में नहीं फेंक सके

1983 world cup winning captain kapil dev celebrating 64th birthday know about india best allrounder

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत को क्रिकेट (Cricket) में सबसे पहले वर्ल्ड चैंपियन (World Cup Champion) बनाने वाले टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान आज अपना 64वां जन्मदिन मना रहे हैं. कपिल देव (Kapil Dev) ने 1983 के वर्ल्डकप (World Cup 1983) के फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर खिलाब जीता था. आज भी भारत को कपिल देव जैसे ऑलराउंडर की तलाश है, जिन्होंने अपने करियर में गेंद के साथ साथ बल्ले से भी कमाल किया था. 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में जन्मे कपिल देव ने सिर्फ 24 साल की उम्र में भारत को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया था. चलिए आज उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें जानते हैं. 

कार्तिक ने खोली गेंदबाजों की पोल, अर्शदीप के 'No Ball' के पीछे की वजह भी बताई

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में 5 नो बॉल फेंकने वाले अर्शदीप सिंह की काफी आलोचना हो रही है. औरजब बात नो बॉल की हो रही है तो कपिल देव का नाम न आए ऐसा कैसे हो सकता है. कपिल देव ने अपने करियर में बहुत कम नो बॉल की है. ऐसे तो सोशल मीडिया पर कई तरह के दावें किए जाते हैं कि कपिल देव ने अपने करियर में कोई नो बॉल नहीं की है लेकिन दो जगह ऐसे प्रमाण मिलते हैं, जिससे पता चलता है कि वो दावें झूठे हैं. कपिल देव ने अपने करियर में दो बार नो बॉल की है तो अर्शदीप सिंह ने एक ही ओवर में 3 नो बॉल डाल दी. 

1994 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

कपिल देव ने 1994 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया. कपिल देव ने अपने करियर में 434 टेस्ट और 253 वनडे विकेट लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने टेस्ट मैचों में 5248 और वनडे में 3783 रन भी बनाए हैं. कपिल के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज है. एक कप्तान के रूप में  एक पारी में सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर की लिस्ट में कपिल सबसे ऊपर हैं. उन्होंने 1983 में वेस्टइंडी के खिलाफ एक पारी में 83 रन देकर 9 विकेट चटका दिए थे. कपिल को 1980 में अर्जुन अवॉर्ड, 1982 में पद्मश्री और 1991 में पद्म भूषण सम्मान मिला था. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Kapil Dev (@therealkapildev)

कपिल देव ने अपने करियर में 131 टेस्ट, 225 वनडे खेले. कपिल के नाम वनडे में एक मात्रशतक दर्ज है जो उन्होंने वर्ल्डकप में जिम्बाब्वे के खिलाफ जड़ा था. उन्होंने एक शतक के अलावा 14 अर्धशतक भी जड़े हैं. इसके अलावा टेस्ट में कपिल के नाम 8 शतक और 27 अर्धशतक भी दर्ज हैं. कपिल देव की जिंदगी पर हाल ही में एक फिल्म बनी थी जिसका नाम 83 था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement