Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Glenn Maxwell: मैक्सवेल ने पानी पी-पी कर अफगानी गेंदबाजों को धोया, लंगड़ाते हुए ठोका दोहरा शतक, जानिए वानखेड़े में क्या क्या हुआ

Glenn Maxwell Double Hundred: ग्लेन मैक्सवेल ने क्रिकेट इतिहास की सबसे महान पारियों में से एक खेलकर ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया. अफगानिस्तान से ऐसे छीनी जीत.

Glenn Maxwell: मैक्सवेल ने पानी पी-पी कर अफगानी गेंदबाजों को धोया, लंगड़ाते ह�ुए ठोका दोहरा शतक, जानिए वानखेड़े में क्या क्या हुआ

Glenn Maxwell Double Hundred vs Afghanistan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ग्लेन मैक्सवेल ने मंगलवार की रात वानखेड़े में करिश्माई पारी खेल डाली. 'द बिग शो' के नाम से मशहूर मैक्सवेल ने ऐसा कारनाम कर दिखाया, जो क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था. अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की टीम 292 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी (AFG vs AUS). मैक्सवेल ने अकेले 201* रन ठोकते हुए ऑस्ट्रेलिया को हैरतअंगेज जीत दिला दी (Glenn Maxwell Double Hundred). इससे पहले रन चेज में किसी भी खिलाड़ी ने दोहरा शतक नहीं ठोका था.

हालांकि यह इतना आसान नहीं रहा. मुंबई की गर्मी ने मैक्सवेल को बहुत परेशान किया. उन्हें लगातार क्रैंप आ रहे थे. वह दर्द से छटपटाते दिखे. मैक्सवेल बार-बार मैदान पर गिर जा रहे थे. विकेट हाथ में नहीं होने के कारण वह मैदान से बाहर भी नहीं जा सकते थे. कंगारू टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 91 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे. मैक्सवेल ने कप्तान पैट कमिंस के साथ आठवें विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्डकप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचा दिया. इसी के साथ विषम परिस्थितियों में खेली गई सबसे महान पारियों में मैक्सवेल ने अपना नाम अमर करा लिया. आइए देखते हैं इस दौरान मैदान पर क्या क्या हुआ.

यह भी पढ़ें: राशिद खान ने तोड़ा मिचेल स्टार्क का घमंड, मारे इतने छक्के कि बन गया बड़ा रिकॉर्ड

मुजीब ने दिया मैक्सवेल को जीवनदान

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की बेहद खराब शुरुआत हुई थी. 10 ओवर के अंदर 4 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे. मैक्सवेल भी शुरू में संघर्ष करते नजर आए. पहली ही गेंद ने उनके बल्ले का किनारा ले लिया. हालांकि मैक्सवेल भाग्यशाली रहे कि गेंद कीपर से थोड़ा पहले गिरी. इसके बाद 27 रन पर उन्हें LBW आउट दे दिया गया था. मैक्सवेल ने रिव्यू की मांग तो की लेकिन खुद को आउट मानकर पवेलियन की ओर चल पड़े थे. हालांकि गेंद की उछाल ने उन्हें बचा लिया. फिर अगली ही गेंद पर मुजीबउर रहमान ने मैक्सवेल का कैच छोड़ दिया. इसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान को कोई मौका नहीं दिया. मैक्सवेल ने पहले 76 गेंदों में शतक ठोका. इसके बाद चोट से जूझते हुए उन्होंने वनडे रन चेज में सबसे बड़ी पारी खेल दी.

कमिंस के साथ अविश्वसनीय साझेदारी

100 रन के भीतर 7 विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदें धूमिल नजर आ रही थी. मैक्सवेल अकेले पड़ते दिख रहे थे. ऐसे में कमिंस ने उनका भरपूर साथ दिया. दोनों के बीच हुई मैच विजयी साझेदारी में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का योगदान भले ही 12 रनों का था, लेकिन उनके खड़े रहने से बड़ा अंतर पड़ा. मैक्सवेल एक छोर से जहां पिटाई कर रहे थे, तो वहीं कमिंस ने दूसरा छोर संभाले रखा. मैक्सवेल-कमिंस के बीच हुई 202 रन की साझेदारी वनडे इतिहास में सातवें या उसके बाद के विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है.

मैक्सवेल ने तोड़े सारे बड़े रिकॉर्ड

35 वर्षीय मैक्सवेल वनडे में दोहरा शतक ठोकने वाले पहले गैर ओपनर बल्लेबाज बने. इससे पहले वनडे में ओपनिंग करते हुए ही बल्लेबाजों ने दोहरा शतक ठोका था. साथ ही उन्होंने दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक लगाया. मैक्सवेल ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 128 गेंदों लीं. ईशान किशन 126 गेंद में दोहरा शतक ठोक नंबर एक पर हैं. मैक्सवेल ने इस पारी में 10 छक्के मारे. वह 43 छक्कों के साथ वर्ल्डकप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement