Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत का पहला गोल्ड मेडल, शूटिंग से हुई सोने की शुरुआत

Asian Games India Medal Tally: भारत ने आज एशियन गेम्स में अपनी शुरुआत गोल्ड मेडल के साथ की है और सारे रिकॉर्ड भी तोड़ डाले हैं.

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारत का पहला गोल्ड मेडल, शूटिंग से हुई सोने की शुरुआत

Indian Shooting Team

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एशियन गेम्स में भारतीय दल ने अब गोल्ड मेडल भी हासिल कर लिया है और कई अन्य गोल्ड की तरफ भी कदम बढ़ा दिए हैं. भारतीय पुरुष 10 मीटर एयर राइफल टीम ने सेमवार को एशियन गेम्स निशानेबाजी प्रतियोगिता के दूसरे दिन विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता. विश्व चैंपियन रुद्रांक्ष पाटिल, ओलंपियन दिव्यांश पंवार और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर की तिकड़ी ने क्वालीफिकेशन दौर में 1893.7 के कुल स्कोर के साथ 1893.3 अंक के पिछले विश्व रिकॉर्ड में सुधार किया. इससे पहले भारत ने रविवार को सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपना खाता खोला था.

10 मीटर एयर राइफल में पिछला विश्व रिकॉर्ड एक महीने से भी कम समय पहले चीन की टीम ने अजरबाइजान के बाकू में विश्व चैंपियनशिप के दौरान बनाया था. रुद्रांक्ष ने 632.5, तोमर ने 631.6 और पंवार ने 629.6 अंक बनाए. दक्षिण कोरिया ने कुल 1890.1 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि 1888.2 अंक के साथ कांस्य पदक चीन की झोली में गया. भारत को इन गेम्स में क्रिकेट समेत कई खेलों में गोल्ड मेडल की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- सूर्यकुमार यादव के प्लेइंग इलेवन में सेलेक्शन पर दिग्गज ने दी चेतावनी, बोले 'कप्तान खेलेंगे बहुत बड़ा जुआ'

नौकायन में मिल रहे हैं पदक
भारत के जसविंदर सिंह, भीम सिंह, पुनीत कुमार और आशीष गोलियान ने नौकायन की पुरुष फोर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. भारतीय चौकड़ी 2000 मीटर के अंतिम 500 मीटर से पहले चौथे स्थान पर चल रही थी लेकिन शानदार वापसी करते हुए छह मिनट 10.81 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीतने में सफल रही. चीन (6:10.04) ने बेहद मामूली अंतर से भारतीय टीम को पछाड़कर रजत पदक जीता. स्वर्ण पदक उज्बेकिस्तान की टीम के नाम रहा जिसने छह मिनट 4.96 सेकेंड का समय लिया.

यह भी पढ़ें- पहले ही दिन चीन ने जीते 20 गोल्ड, भारत 5 पदक के साथ 7वें स्थान पर 

भारत के बलराज पंवार हालांकि पुरुष एकल स्कल्स में चौथे स्थान पर रहते हुए एशियाई खेलों में अपना पहला पदक जीतने से चूक गए. करनाल के 24 साल के बलराज 1500 मीटर तक शीर्ष तीन में शामिल थे लेकिन अंतिम 500 मीटर में चौथे स्थान पर पिछड़ गए. उन्होंने सात मिनट 8.79 सेकेंड का समय लिया. हांगकांग के हिन चुन च्यु (7:00.55) ने बलराज को पछाड़कर कांस्य पदक जीता. चीन के लियांग झेंग (6:57.06) ने स्वर्ण जबकि जापान के रयुता अराकावा (6:59.79) ने रजत पदक अपने नाम किया. भारत नौकायन में अब तक दो रजत और चार कांस्य पदक जीत चुका है. भारत ने रविवार को दो रजत और एक कांस्य पदक जीता था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement