Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन क्रिकेटर्स ने भारत और पाकिस्तान के लिए खेला है क्रिकेट, टेस्ट मैचों में दोनों देशों का कर चुके हैं प्रतिनिधित्व

क्रिकेट के मैदान पर जब भारत और पाकिस्तान के खिलाडी एक दूसरे का सामना करते हैं, तो वो हर हाल में अपने देश को जीत दिलाना चाहते हैं, लेकिन तीम ऐसे क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दोनों देश के लिए क्रिकेट खेला है.

इन क्रिकेटर्��स ने भारत और पाकिस्तान के लिए खेला है क्रिकेट, टेस्ट मैचों में दोनों देशों का कर चुके हैं प्रतिनिधित्व

Cricketers have played for india and pakistan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्वतंत्रता और दोनों देशों के विभाजन के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच हर विभाग में प्रतिस्पर्धा बढ़ती गई. इन सब के बीच क्रिकेट एक ऐसा मंच बन गया जहां दोनों देश मुकाबला जीतने के लिए कुछ भी हारने को तैयार लगते थे. अक्सर दोनों देश के खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तीम ऐसे क्रिकेटर्स भी है जिन्होंने दोनों देशों के लिए क्रिकेट खेला है. 

MS Dhoni से जुड़े भारतीय क्रिकेट टीम के वो 5 यादगार पल जिसे देखकर फैंस अपनी आंसू नहीं रोक पाए

Abdul Hafeez Kardar

1. अब्दुल हफीज कारदार

अब्दुल हफीज कारदार को "पाकिस्तान क्रिकेट के पिता" के रूप में जाना जाता है. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान और भारत दोनों देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं.वह पाकिस्तान टीम के पहले कप्तान थे. देश की आजादी से पहले कारदार भारतीय दल के सदस्य थे. इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया. इंग्लैंड के खिलाफ अब्दुल ने 1946 में भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्हें 1958 में पाकिस्तान सरकार से 'प्राइड ऑफ परफॉर्मेंस अवार्ड' मिला.

Amir Elahi

2. अमीर इलाहिक

अमीर इलाही भी उन क्रिकेटर्स में शामिल हैं, जिन्होंने दोनों देशों का प्रतिनिधित्व किया है. इलाही ने सिर्फ एक मैच साल 1947 में भारत के लिए खेला था. जबकि 1952-53 में पाकिस्तान के लिए पांच मैच खेला था. वह 44 साल के थे जब उन्होंने कलकत्ता में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. इलाही लेग-ब्रेक और गुगली के लिए जाने जाते थे लेकिन मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में अपना करियर शुरू किया था.

Gul Mohammad

3. गुल मोहम्मद

गुल मोहम्मद एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक बेहतरीन फील्डर और गेंदबाज भी थे.अपने शानदार घरेलू प्रदर्शन के कारण उन्हें 1946 में अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए टीम में शामिल किया गया. गुल ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और भारत के लिए आठ टेस्ट खेले.1946 से 1955 तक वह भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य थे. बाद में वह लाहौर चले गए और वहीं रहने लगे. उन्होंने 1956 में कराची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट में पाकिस्तान के लिए भी खेला.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement