Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rudi Koertzen Death: इस लोकप्रिय अंपायर ने दुनिया को कहा अलविदा, सहवाग बोले- जब भी मैं...

Umpire Rudi Koertzen Died in car accident: लोकप्रिय अंपायर रूडी कर्टजन की कार दुर्घना में मौत हो गई है.

Rudi Koertzen Death: इस लोकप्रिय अंपायर ने दुनिया को कहा अलविदा, सहवाग बोले- जब भी मैं...

रूडी कर्टजन का हुआ निधन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रिकेट की दुनिया के मशहूर चेहरों में से एक अंपायर रूडी कर्टजन का निधन हो गया है. विश्व प्रसिद्ध इस अंपायर के निधन की खबर से हर कोई स्तब्ध है. 73 साल के कर्टजन की जान कार दुर्घटना में गई है. साउथ अफ्रीकी अंपायर कर्टजन के साथ-साथ इस हादसे में तीन और लोगों की मौत हो गई है.हादसा साउथ अफ्रीका के रिवर्सडेल में हुआ है.

कैसे हुआ एक्सीडेंट

रूडी कर्टजन के कार एक्सीडेंट की खबर की पुष्टि उनके बेटे ने की. कर्टजन जूनियर ने बताया कि कर्टजन केप टाउन से अपने घर नेलसन मंडेला बे जा रहे थे, तभी उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट हुआ. वो अपने कुछ दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट के लिए गए थे. पहले उन्हें सोमवार को वापस लौटना था, लेकिन फिर बाद में उन्होंने अपना मंगलवार को लौटने का फैसला किया था.

क्रिकेट की दुनिया में शोक की लहर

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की रूडी कर्टजन के साथ कई यादें रही हैं. उन्होंने इस अंपायर के निधन पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजली दी है. सहवाग ने बताया कि उनका कर्टजन के साथ बेहतरीन रिश्ता था. जब भी मैं कोई खराब शॉट खेलता था, तो वो मुझे डांटते थे और कहते थे ठीक से खेलो, मैं तुम्हे देख रहा हूं. 

कर्टजन का करियर

रूडी कर्टजन को अपने खास अपायरिंग स्टाइल के लिए दुनियाभर में पहचाना जाता था. जब भी कोई बल्लेबाज आउट होता था तो कर्टजन जिस अंदाज में उंगली उठाते थे, उसके सभी फैन थे. साथ ही अपनी सटीक अंपायरिंग के लिए भी कर्टजन जाने जाते थे. 1981 में वो अंपायर जरूर बन गए थे, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका डेब्यू 1992 में उस वक्त हुआ जब भारत, साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलने गया था. 43 साल की उम्र में उन्होंने पोर्ट एलिजाबेथ में टेस्ट मैच में पहली बार अंपायरिंग की. उनके अंपायरिंग डेब्यू के साथ एक खास चीज और भी हुई थी. कर्टजन के डेब्यू मैच से ही पहली बार रन आउट का निर्णय लेने के लिए टीवी रिप्ले का इस्तेमाल भी शुरू हुआ था.

लोग इस तरह कर रहे अपने फेवरेट अंपायर को याद

 

 

कब लिया था सन्यास?

1997 में कर्टजन की आईसीसी में फुल टाइम नियुक्ति हुई. 2002 में वो अंपायर्स के उस क्लब में भी शामिल हो गए जिनका नाम क्रिकेट की दुनिया में टॉप पर था. यही नहीं स्टीव बक्नर के बाद वो दूसरे ऐसे अंपायर हैं जिन्होंने 200 से ज्यादा वनडे और 100 से ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग की. रूडी कर्टजन 2003 और 2007 वर्ल्ड कप के फाइनल में थर्ड अंपायर की भूमिका भी निभा चुके थे. 2010 में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला गए टेस्ट मैच के बाद उन्होंने सन्यास ले लिया था.

साउथ अफ्रीकी टीम ऐसे देगी श्रद्धांजली

साउथ अफ्रीका टीम ने कर्टजन को श्रद्धांजली देने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ आज होने वाले मैच में अपने हाथ पर काली पट्टी के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया है.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement