Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

साउथ अफ्रीका का वो विवादित खिलाड़ी जिसने खेली थी करिश्माई पारी, बना डाला था सबसे सफल रन चेज का रिकॉर्ड

Highest Run Chase In ODI: साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया सीरीज का पांचवां मुकाबला रिकॉर्ड्स के पन्नों में दर्ज हो गया.

Latest News
साउथ अफ्रीका का वो विवादित खिलाड़ी जिसने खेली थी करिश्माई पारी, बना डाला था सबस�े सफल रन चेज का रिकॉर्ड

highest run chase in odi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दक्षिण अफ्रीका ने भले ही अभी तक कोई विश्व कप का खिताब नहीं जीता है लेकिन इस टीम ने कई विश्व स्तरीय खिलाड़ी दिए हैं. आज हम बात कर रहे हैं हर्शल गिब्स की, जिन्होंने शराब पीकर ऐसी पारी खेली थी जो आज भी कोई नहीं तोड़ सका है.  साल 2006 में जोहानिसबर्ग में खेला गया वनडे मुकाबला क्रिकेट इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक है. ऑस्ट्रेलियाई (Australia Cricket Team) टीम 5 वनडे मुकाबलों के लिए दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) दौरे पर गई. पहले दोनों मुकाबलों को जीतकर मेजबान टीम ने 2-0 से बढ़त बना ली थी. इसके बाद रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार वापसी की और अगले दोनों मुकाबले जीतकर सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल कर ली. सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला जोहानिसबर्ग में खेला गया. 

पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने 50 ओवर में 434 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. कप्तान रिकी पोंटिग ने 164 रनों की पारी खेली तो एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) 55, साइमन कटिच 79 और माइकल हसी ने 81 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. 435 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी प्रोटियाज टीम की शुरुआत खराब रही और 3 रन के स्कोर पर ही उनका पहला विकेट गिर गया. इसके बाद ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) और हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) के बीच 187 रनों की साझेदारी हुई. कप्तान स्मिथ 190 के स्कोर पर 55 गेंदों में 90 रन बनाकर आउट हो गए. 

T20 World Cup 2022 से पहले पाक गेंदबाज की चेतावनी, कहा- 'खेल नहीं पाएंगे मुझे'

एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 14 रन बना सके लेकिन उन्होंने गिब्स के साथ मिलकर अच्छी साझेदारी निभाई. दूसरी ओर गिब्स ने ताबड़तोड पारी खेल अफ्रीकी टीम की उम्मीदें जगाई रखी. 32 ओवर में टीम ने 4 विकेट गंवाकर 299 रन बना लिए थे. एक समय जो लक्ष्य नामुमकिन लग रहा था वो गिब्स की बदौलत मुमकिन लग रहा था. 72 गेंदों में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 135 रन बनाने थे. इसके बाद मार्क बाउचर (Mark Boucher) के नाबाद 50 और वान डर वाथ (Johan van der Wath) की ताबड़तोड़ 18 गेंदों में 35 रनों की बदौलत अफ्रीका ने एक गेंद पहले ही एक विकेट से मुकाबला अपने नाम कर लिया. 

ये क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा सफस चेज भी है. गिब्स ने इस पारी में 111 गेंदों का सामना किया था जिसमें 21 चौके और 7 छक्के लगाए थे. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गिब्स ने अपनी बायोग्राफी में लिखी थी कि उन्होंने उस मैच से पहले अपने दोस्तों के साथ रात 1 बजे तक शराब पी थी और जब वो अगले दिन बल्लेबाजी करने आए तो हैंगओवर हो रहा था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement