Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND-Pak Rivalry: वनडे हो या टेस्ट, पाकिस्तान के सामने इस मामले में भारत है बहुत पीछे

भारत और पाकिस्तान के बीच तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 200 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें पाकिस्तान ने 87 मैचों में जीत दर्ज की है.

IND-Pak Rivalry: वनडे हो या टेस्ट, पाकिस्तान के सामने इस मामले में भारत है बहुत पीछे

IND vs PAK Head To Head

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2021 में बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने वो कारनामा कर दिया, जो आज तक कोई नहीं कर पाया था. पाकिस्तान ने आखिरकार विश्व कप क्रिकेट में भारत को हराने में सफलता हासिल की और वो जीत भी यादगर रहेगी. उस मैच में पाकिस्तानी ओपनर्स ने ही मिलकर टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी थी. ये भारत के खिलाफ पाकिस्तान की विश्वकप क्रिकेट में पहली जीत थी. 

क्रिकेट के मैदान पर दोनों टीमें पहली बार 1952 में आमने सामने हुई थीं. पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने आई थी और उसे 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद से दोनों टीमें 50 से अधिक टेस्ट और 130 से अधिक वनडे मैच खेल चुकी हैं. हालांकि पहली सीरीज हारने वाली पाकिस्तान ने अपना रिकॉर्ड सुधारा और भारत को क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में पीछे छोड़ दिया. 

मिल चुकी है सबसे Sexy एथलीट की उपाधि, लाखों हैं चाहने वाले, फिर भी क्यों आंसू बहा रही ये खिलाड़ी?

भारत और पाकिस्तान की टीमें तीनों फॉर्मेट मिलाकर 200 मुकाबले खेल चुकी हैं, जिसमें 70 मैच भारत ने जीते हैं, तो 87 मैच पाकिस्तान के नाम रहे हैं.132 वनडे मुकाबले में भारत को 55 जीत मिली है, तो 73 मैचों में पाकिस्तान ने जीत का स्वाद चखा है. अगर बात टेस्ट की करें, तो दोनों देश के बीच 59 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को 9, तो पाकिस्तान को 12 में जीत मिली है. 

अगर टी20 को छोड़ दे, तो भारत को पाकिस्तान ने क्रिकेट के दोनों पूराने फॉर्मेट में पिछड़ना पड़ा है. हालांकि इसी पाकिस्तान टीम को वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ सिर्फ एक जीत मिली है. दोनों टीमें वनडे क्रिकेट विश्वकप में 7 बार आमने सामने हुई हैं और सातों बार भारत को जीत मिली है. टी20 विश्व कप में 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को 4 बार जीत मिली है, तो पाकिस्तान को एकमात्र जीत पिछले साल मिली थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement