Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind Vs Aus: चट्टान जैसी दृढ़ता दिखाने वाले चेतेश्वर पुजारा कभी बिल्कुल टूट गए थे, जानें कैसे निकले उस हादसे से

Cheteshwar Pujara 100 Test: दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में चेतेश्वर पुजारा करियर का 100वां टेस्ट खेलेंगे. हर खिलाड़ी के लिए यह बड़ी उपलब्धि है.

Ind Vs Aus: चट्टान जैसी दृढ़ता दिखाने वाले चेतेश्वर पुजारा कभी बिल्कुल टूट गए थे, जानें कैसे निकले उस हादसे से

Cheteshwar Pujara 100 Test Ind Vs Aus 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज (Ind Vs Aus Test)  का दूसरा टेस्ट मैच दिल्ली में खेला जाएगा. इस टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा अपने करियर का 100वां मैच खेलेंगे. इस दौर में उन्हें टीम इंडिया की दीवार कहा जाता है. बेहद शांत और सौम्य व्यक्तित्व वाले पुजारा ने जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं लेकिन क्रिकेट के लिए उनकी मेहनत और संकल्प में कभी कमी नहीं आई. करियर की खास उपलब्धि से पहले उनके पिता ने बताया कि मां की मौत के वक्त पुजारा बिल्कुल टूट गए थे. उसके बाद उन्होंने खेल और आध्यात्म में खुद को डुबा दिया. 

बस स्टैंड पर रिश्तेदार ने बताया, मां की मौत के बारे में 
चेतेश्वर पुजारा की मां का निधन जब वह टीनएज में थे तभी हो गया था. उनके पिता ने एक मीडिया ग्रुप को दिए इंटरव्यू में बताया कि पुजारा की मां काफी धार्मिक थीं और उनका आध्यात्मिक झुकाव मां की तरफ से ही आया है. पुजारा ड्रिस्ट्रिक्ट लेवल टेस्ट खेल कर लौटे थे जब उनकी मां के निधन की सूचना बस स्टैंड पर एक रिश्तेदार ने दी थी. इस घटना के बाद वह काफी गुमसुम रहने लगे थे.

100वें टेस्ट खेलने का बनाएंगे कीर्तिमान

हालांकि उन्होंने खुद को संभाला और पूरा ध्यान क्रिकेट और आध्यात्म में लगा दिया. बता दें कि पुजारा काफी धार्मिक हैं और गुरुजी हरचरण दास के भक्त हैं. मानसिक मजबूती का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि कभी स्लेजिंग या विवादों में अब तक उनका नाम नहीं आया है. इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की आग उगलती गेंदों को भी वह संयम के साथ खेलते हैं. 

यह भी पढ़ें: ICC Rankings: 5 घंटे में ही छिन गई टीम इंडिया की टेस्ट में बादशाहत, एक महीने में दूसरी बार हुआ ऐसा कांड

दर्द को दूर करने के लिए नहीं लेते हैं पेनकिलर 
पुजारा के पिता ही उनके शुरुआती कोच थे और उनका क्रिकेट की बारीकियां सिखाने के साथ मानसिक तौर पर मजबूत बनाने में बड़ा योगदान है. उन्होंने बताया कि शरीर पर 11 चोट झेलकर भी पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते रहे, इसकी वजह है कि वह मानसिक तौर पर काफी मजबूत हैं. वह कभी भी दर्द कम करने के लिए पेनकिलर का इस्तेमाल नहीं करते हैं. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली में भारतीय बल्लेबाजों को रहना होगा सावधान, लौट रहा कंगारू खेमे का सबसे खतरनाक गेंदबाज

टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज पुजारा का करियर है शानदार 
अगर चेतेश्वर पुजारा के टेस्ट करियर की बात की जाए तो यह काफी शानदार है. अब तक खेले 99 टेस्ट में उन्होंने 169 पारियां खेली हैं. उन्होंने 7021 रन बनाए हैं और उनका औसत 44.1 का है. उन्होंने एक दोहरा शतक भी लगाया है. 19 शतक और 34 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं. आखिरी टेस्ट शतक उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था. फैंस 100वें टेस्ट में पुजारा से बड़ी और यादगार पारी की उम्मीद कर रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement