Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs ENG: भारत का 18 साल बाद Lord's में जीतने का सपना टूटा, टॉप्ली ने 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को 100 रन से जिताया

भारतीय क्रिकेट टीम ने Lord's क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज के दूसरे वनडे मैच के साथ सीरीज जीतने का सपना देखा था, लेकिन पिछले 18 साल से इस स्टेडियम में वनडे मैच नहीं जीत सकी टीम इंडिया के लिए गुरुवार को भी यही परिणाम रहा. इंग्लैंड ने मैच में 100 रन से जीत के साथ ही सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है.

Latest News
IND vs ENG: भारत का 18 साल बाद Lord's में जीतने का सपना टूटा, टॉप्ली ने 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को 100 रन से जिताया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : भारतीय क्रिकेट टीम आखिरी बार Lord's Cricket Stadium में साल 2004 में वनडे मैच जीता था. इसके बाद से टीम इंडिया ने इस मैदान पर 3 मैच हारे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को हार का यह क्रम टूटने की उम्मीद थी, लेकिन इंग्लैंड ने  सीरीज के दूसरे वनडे मैच में 100 रन से जीत के साथ उसका यह सपना भी तोड़ दिया है. अब दोनों टीम सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं.

भारतीय टीम 38.5 ओवर में महज 146 रन पर ऑलआउट हो गई. रवींद्र जडेजा (44 गेंद में 29 रन) और मोहम्मद शमी (28 गेंद में 23 रन) ने 7वें विकेट के लिए 39 रन जोड़कर उम्मीद जगाई थी, लेकिन दोनों ही आउट हो गए.

टॉप्ली रहे इंग्लैंड की जीत के हीरो

इंग्लैंड की जीत के हीरो उनके तेज गेंदबाज रीस टॉप्ली रहे, जिन्होंने 24 रन देकर 6 विकेट लिए. रोहित शर्मा (10 गेंद में 0), शिखर धवन (26 गेंद में 9 रन) और सूर्यकुमार यादव (29 गेंद में 27 रन) के कीमती विकेट लेने वाले टॉप्ली ने खतरा बन रहे शमी को बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया, जबकि जडेजा को लिविंगस्टन ने बोल्ड कर दिया. टॉप्ली ने युजवेंद्र चहल (3 रन) और प्रसिद्ध कृष्णा (0) के विकेट लेकर भारतीय पारी को खत्म कर दिया.

विराट कोहली का फ्लॉप शो जारी

इससे पहले ऋषभ पंत (5 गेंद में 0 रन) को ब्राइडन कार्स, आउट ऑफ फॉर्म विराट कोहली (25 गेंद में 16 रन) को डेविड विली और टीम के लिए आखिरी उम्मीद के तौर पर बचे हार्दिक पंड्या (44 गेंद में 29 रन) को मोईन अली ने आउट कर दिया था.

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा (10 गेंद में 0 रन) और उनके साथी ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को 9 रन बनाकर रीस टॉप्ली ने  आउट कर दिया. इसके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी बिना खाता खोले आउट हो गए और उनके पीछे-पीछे विराट कोहली (Virat Kohli) भी एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल सके. कोहली ने 25 गेंद में 3 चौके के साथ 16 रन बनाए.

इससे पहले इंग्लैंड 49 ओवर में 246 रन पर ऑलआउट हो गई. भारतीय क्रिकेट टीम को 2018 की सीरीज में मिली हार का बदला लेने के लिए यहां 247 रन बनाकर जीत हासिल करनी होगी. इस मैच में जीत के साथ ही भारत सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना लेगा. पहला मैच भारत ने केनिंग्सटन ओवल में ऐतिहासिक रिकॉर्ड के साथ 10 विकेट से जीता था.

युजवेंद्र चहल ने लॉडर्स में बनाया बेस्ट गेंदबाजी का रिकॉर्ड

इंग्लैंड को ढेर करने में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अहम भूमिका निभाई और 47 रन देकर 4 विकेट लिए. यह लॉडर्स क्रिकेट स्टेडियम में किसी भारतीय गेंदबाज का बेस्ट वनडे परफॉर्मेंस है.

चहल के अलावा जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 49 रन देकर 2 विकेट और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने 28 रन देकर 2 विकेट चटकाए. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) ने 1-1 विकेट लिया. इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली (Moin Ali) ने सबसे ज्यादा 47 रन और डेविड विली ( David Willey) ने 41 रन बनाए.

इससे पहले टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतने के बाद यहां भी पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. 

लगातार गिराए भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के विकेट

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के खिलाफ जोरदार शुरुआत की. इंग्लैंड ने 9वेंओवर में ही बिना विकेट खोए 42 रन बना लिए थे. इसके चलते कप्तान रोहित शर्मा ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को जल्दी गेंदबाजी पर लाने का दांंव खेला और उनका यह दांव सफल रहा. हार्दिक ने पिछले मैच में 0 पर आउट हो गए जेसन रॉय (Jason Roy) को सूर्यकुमार यादव (SuryaKumar Yadav) के हाथों कैच कराकर आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दे दिया है. रॉय ने 33 गेंद में 23 रन बनाए, जिसमें मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की गेंद पर जोरदार छक्का भी शामिल है. 

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने ने तीन विकेट लिए हैं. चहल ने पहले अपनी घूमती हुई गेंद पर इंग्लैंड के जोरदार बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Johny Bairesto) को गच्चा दे दिया. नतीजा ये रहा कि गेंद सीधे बेयरस्टो का स्टंप ले उड़ी. बेयरस्टो ने 38 गेंद में 6 चौकों की मदद से 38 रन बनाए.

इसके बाद चहल ने जो रूट (Joe Root) को भी घूमती गेंद पर LBW कर दिया. रूट ने 21 गेंद में 11 रन बनाए. फिर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (Jos Butler) को महज 4 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड करते हुए सबसे बड़ा झटका दिया. 

चहल ने फिर से बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को 21 रन के निजी स्कोर पर लेग स्पिन पर चकमा दिया. गेंद सीधी उनके पैड पर लगी और अंपायर ने LBW आउट के तौर पर उंगली उठाने में कोई झिझक नहीं दिखाई. 22 ओवर का खेल हो चुका है.

इससे पहले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने लियम लिविंगस्टन (LIam Livingston) को श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को 6वां झटका दिया था. लियम ने 33 गेंद में 33 रन की पारी खेली.

यह भी पढ़ें- IND vs WI T-20 Series: वेस्टइंडीज के खिलाफ होगी केएल राहुल और कुलदीप की वापसी, विराट कोहली को मिला आराम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement