Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

8 साल बाद जिम्बाब्वे का दौरा करेगी टीम इंडिया, खेले जाएंगे 5 टी20 मैच, जानें पूरा शेड्यूल

India Tour of Zimbabwe in 2024: भारतीय टीम साल 2016 में आखिरी बार जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी और अब टी20 वर्ल्डकप के बाद 5 टी20 मैचों की सीरीज के लिए जाएगी.

Latest News
8 साल बाद जिम्बाब्वे का दौरा करेगी टीम इंडिया, खेले जाएंगे 5 टी20 मैच, जानें पूरा शेड्यूल

Indian Cricket Team

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय क्रिकेट टीम का टी20 वर्ल्डकप के बाद भी टी20 का खेल जारी रहेगी. भारतीय टीम साल 2016 के बाद से पहली बार जिम्बाब्वे दौरे पर किसी टी20 सीरीज के लिए जाएगी. जिम्बाब्वे क्रिकेट और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को घोषणा की. इस दौरे पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैचों की T20I सीरीज खेली जाएगी, जो 6 से 14 जुलाई के बीच हरारे में खेली जाएगी.  यह सीरीज आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पूरा होने के बाद होगी. आपको बता दें कि अमेरिका और वेस्टइंडीज के मेजबानी में 1 से 29 जून के बीच टी20 वर्ल्डकप 2024 का आयोजन होगा, जहां 20 टीमें हिस्सा ले रही है. 

ये भी पढ़ें: रोहित शर्मा की वाइफ के बयान ने मुंबई इंडियंस में मचाई खलबली, मार्क बाउचर पर साधा निशाना

टी20 वर्ल्डकप के बाद भारतीय टीम के लिए यह पहली सीरीज होगी. ऐसे में इस सीरीज में कई नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है. ज्यादातर उन युवाओं पर नजर रहेगी, जो इस आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन करेंगे. उन खिलाड़ियों के लिए टीम में जगह बनाना आसान हो जाएगा. हालांकि टी20 वर्ल्डकप में टीम के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए भी टीम चुनी जाएगी. माना जा रहा है कि इस वर्ल्डकप के बाद से रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं. ऐसे में युवा टीम की कमान किसके कंधों पर होगी, वो भी इस सीरीज से साफ हो सकता है. 

9 दिन में 5 मैचों की सीरीज होगी आयोजित

इस सीरीज का पहला मुकाबला 6 जुलाई को हरारे में खेला जाएगा. 5 टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला 7 जुलाई, तीसरा मुकाबला 10 जुलाई, चौथा मुकाबला 13 जुलाई और आखिरी मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा. सभी मुकाबले हरारे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेले जाएंगे. ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि दो मैचों के बीच एक दिन का भी गैप न हो. इस सीरीज के पहले दो और आखिरी दो मुकाबलों के बीच एक दिन का भी गैप नहीं है. 

पहले मैच में हार गई थी टीम इंडिया

साल 2016 में जब भारतीय टीम जिम्बाब्वे दौरे पर गई थी, तब वहां 3 वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी. पहले मुकाबले में ही भारतीय टीम को 2 रन से हराकर जिम्बाब्वे ने बड़ा उलटफेर किया लेकिन दूसरे मुकाबले में भारत ने मेजबान टीम को 10 विकेट से रौंदा और तीसरे मैच में भी भारत ने तीन रन से जीत हासिल कर 2-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया. तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ कर दिया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement