Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वर्ल्डकप 2023 में भारत को मिला वनडे का सबसे खतरनाक गेंदबाज, तीन मैच में ही कर दिया ये कमाल

Mohammed Shami World Cup Records: पहले चार मैचों में बाहर बैठा था यह खूंखार गेंदबाज. टीम में आते ही मचाई सनसनी.

वर्ल्डकप 2023 में भारत को मिला वनडे का सबसे खतरनाक गेंदबाज, तीन मैच में ही कर दिया ये कमाल

Mohammed Shami

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्डकप शुरू होने के पहले टीम इंडिया की इस बात पर जोर थी कि ऐसे गेंदबाज को प्लेइंग-XI में मौका मिलेगा, जो नंबर आठ पर थोड़ी-बहुत बल्लेबाजी भी कर सके. इसी के चलते वर्ल्डकप 2023 (World Cup 2023) के पहले चार मैचों में टीम इंडिया ने शार्दुल ठाकुर को उतारा. बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक पंड्या को लगी चोट ने टीम मैनेजमेंट को अपने कॉम्बिनेशन में बदलाव करने के लिए मजबूर किया. जिस वजह से मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की प्लेइंग-XI में जगह बनी. शमी को न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेलने का मौका मिला. उन्होंने पहले मैच में ही 5 विकेट झटककर सनसनी मचा दी. इसके बाद से शमी ने वर्ल्डकप में तहलका मचाया हुआ है.

यह भी पढ़ें: शुभमन गिल शतक से चूके तो सारा तेंदुलकर का छलका आंसू, देखें वीडियो

श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन

शमी ने श्रीलंका के खिलाफ वानखेड़े में पंजा खोल दिया. अपनी धारदार गेंदबाजी से उन्होंने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. इस मैच से पहले शमी के नाम 40 विकेट दर्ज थे. पांच श्रीलंकाई बल्लेबाजों का शिकार करते हुए शमी वर्ल्डकप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने जहीर खान (44 विकेट) और जवागल श्रीनाथ (44 विकेट) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा. शमी ने ये 45 विकेट सिर्फ 14 पारियों में ली हैं. इतना ही नहीं वह भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. शमी ने चौथी बार वनडे में 5 विकेट लिए हैं. उन्होंने हरभजन सिंह और श्रीनाथ को पीछे छोड़ा. 

वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में धमाकेदार एंट्री

शमी के नाम वर्ल्डकप में 45 विकेट हो गए हैं. उन्होंने वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंबदबाजों की लिस्ट में धमाकेदार एंट्री मारी. इस लिस्ट में ग्लेन मैक्ग्रा 71 विकेट के साथ टॉप पर हैं. मौजूदा खिलाड़ियों में उनसे आगे सिर्फ मिचेल स्टार्क और ट्रेंट बोल्ट हैं. स्टार्क के नाम 56 वर्ल्डकप विकेट तो बोल्ट के नाम 49 विकेट दर्ज हैं. श्रीलंका के खिलाफ धारदार गेंदबाजी से शमी ने एक और रिकॉर्ड बनाया. यह वर्ल्डकप में उनका तीसरा पांच विकेट हॉल था. वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने के मामले में उन्होंने स्टार्क की बराबरी कर ली. 

तीन मैचों में लिए इतने विकेट

शमी ने इस वर्ल्डकप में अब तक सिर्फ तीन ही मैच खेले हैं और 14 विकेट झटक चुके हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेने के बाद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ भी चार विकेट चटकाए थे. वह वर्ल्डकप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement