Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asia Cup 2022: एशिया कप की सबसे सफल टीम है भारत लेकिन कभी पाकिस्तान के साथ नहीं हुई खिताबी भिड़ंत

Asia Cup 2022: भारत ने एशिया कप के फाइनल में पांच बार श्रीलंका को मात दी है, तो दो बार बांग्लादेश को धूल चटाई है. कभी भी भारत और पाकिस्तान की टीमें फाइनल में आमने-सामने नहीं हुई हैं.

Latest News
Asia Cup 2022: एशिया कप की सबसे सफल टीम है भारत लेकिन क��भी पाकिस्तान के साथ नहीं हुई खिताबी भिड़ंत

Asia Cup Champions 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 27 अगस्त से यूएई में Asia Cup 2022 का 14वां संस्करण शुरू होने जा रहा है. इस बार 6 टीमें इस खिताब को जीतने के लिए आपस में मुकाबला करेंगी. एशिया कप का पहला संस्करण साल 1984 में आयोजित किया गया था. तब इसमें सिर्फ तीन टीमों ने हिस्सा लिया था. तब से अब तक 13 संस्करण आयोजित हो चुके हैं, जिसमें श्रीलंका से 5 बार एशिया कप का खिताब जीता है, तो भारत ने सबसे अधिक 7 बार एशिया कप का ताज हासिल किया है. हालांकि सबसे दिलचस्प बात ये है कि एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में कभी भी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नहीं हुआ है. वजह है कि दोनों टीमें कभी एक साथ फाइनल में जगह बना नहीं पाई हैं.

रवींद्र जडेजा के पीछे पड़ा टीम इंडिया का ये पूर्व दिग्गज, जानें आखिर किस सवाल का जवाब मांगा

एशिया कप में भारतीय टीम के 7 खिताब

1. 1984 में UAE ने पहले एशिया कप की मेजबानी की थी, जिसमें भारत पाकिस्तान और श्रीलंका ने भाग लिया था.इसे पहले वनडे प्रारूप में खेला जाता था. पहले टूर्नामेंट में श्रीलंका और भारत ने फाइनल में जगह बनाई, जहां भारत ने श्रीलंका को हराकर खिताब जीत लिया.

2. एशिया कप को तीसरा संस्करण बांग्लादेश में आयोजित किया गया. इस बार एशिया कप में तीन से बढ़कर चार टीमें हो गई थीं. फाइनल में भारत के साथ श्रीलंका ने जगह बनाई. लेतकिन दूसरी बार श्रीलंका को फाइनल में भारतीय टीम से हार का सामना करना पड़ा.

3. एशिया कप का चौथा संस्करण भारत में खेला गया. इस बार पाकिस्तान ने भारत में खेलने से मना कर दिया और तीन देशों के बीच ही इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ. भारत और श्रीलंका ने फिर से फाइनल में जगह बनाई और यहां भी उसे हार झेलनी पड़ी. एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका की ये भारत से लगातार तीसरी हार थी.

4. साल 1995 में एशिया कप वहीं लौट गया जहां पहली बार आयोजित किया गया था. यूएई में खेले गए इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की वापसी हुई लेकिन नतीजा नहीं बदला. इस बार भी भारत और श्रीलंका की टीमें फाइनल में पहुंची और भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल कर ली.

5. 1995 के बाद साल 2010 में भारतीय टीम ने एशिया कप का खिताब 15 साल बाद जीता. इससे पहले खेले गए चार संस्करणों में श्रीलंका ने तीन और पाकिस्तान ने एक बार बाजी मारी थी. 2010 में कुछ खास बदलाब नहीं हुआ. श्रीलंका और भारत फाइनल में पहुंचे और भारत ने फिर से खिताब जीत लिया.

6. साल 2016 में एशिया कप का प्रारूप बदला गया. अब आईसीसी इवेंट के हिसाब से इसे आयोजित कराने का फैसला किया गया. मतलब अगर एशिया कप से पहले आईसीसी का टूर्नामेंट जिस फॉर्मेट में होगा, एशिया कप भी इसी फॉर्मेट में होगा. यहां बांग्लादेश ने भारत के साथ फाइनल में जगह बनाई लेकिन जीत भारत को ही मिली. 

7. साल 2018 में यूएई में ही टी20 फॉर्मेट में एशिया कप के 13वें संस्करण का आयोजन हुआ. इस बार लगातार दूसरी बार बांग्लादेश ने फाइनल में जगह बनाई. पाकिस्तान और श्रीलंका को हराकर फाइनल में जगह बनाने वाली बांग्लादेश के हौसले बुलंद थे लेकिन फाइनल में पाकिस्तान से पार नहीं पा सके.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement