Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Paralympics 2024: हाई जंप में निषाद कुमार का जलवा! जीता सिल्वर मेडल, अंक तालिका में इस स्थान पर भारत

भारत के एथलीट निषाद कुमार ने पैरिस पैरालंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया है. निषाद कुमार ने 2.04 मीटर की इस सीजन की बेस्ट छलांग लगाई.

Latest News
Paris Paralympics 2024: हाई जंप में निषाद कुमार का जलवा! जीता सिल्वर मेडल, अंक तालिका में इस स्थान पर भारत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीट्स का जोरदार प्रदर्शन जारी है. चौथे दिन निषाद कुमार ने मेंस हाई जंप में T47 में सिल्वर मेडल जीत लिया है. बता दें निषाद ने 2.04 मीटर की छलांग लगाई जो इस सीजन की बेस्ट छलांग है. इसी के सथ भारत ने कुल 7 मेडल जीत लिए हैं. निषाद कुमार ने तीन साल पहले टोक्यो पैरालंपिक में भी इस प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. निषाद कुमार के अलावा इसी इवेंट में भारत के राम पाल ने भी हिस्सा लिया था. उन्होंने 1.95 मीटर की हाई जंप लगाई जिससे उन्होंने 7वें नंबर पर खत्म किया. इस इवेंट में अमेरिका के रोडरिक टाउनसेंड-रॉबर्ट्स ने गोल्ड मेडल जीता है. 

अंक तालिका में किस नंबर पर भारत 
पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत मेडल टैली में 27वें नंबर पर पहुंच गया है. इसमें भारत के खाते में 1 गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं.  पेरिस पैरालंपिक 2024 में लगातार भारतीय खिलाड़ियों का कमाल देखने को मिल रहा है. बता दें, भारत की तरफ से पेरिस पैरालंपिक में शूटिंग में अब तक सबसे ज्यादा 4 मेडल आए हैं, जिसमें अवनि लेखरा ने एक गोल्ड मेडल जीता है. 


ये भी पढ़ें-इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ ये T20 इंटरनेशनल मैच, महज 10 गेंदों में चेज हुआ टारगेट  


मां से मिली प्रेरणा
छह साल की उम्र में निषाद एक बड़ी दुर्घटना का शिकार हो गए थे. बता दें, उनके परिवार के खेत पर घास काटने वाली मशीन से उनका दाहिना हाथ कट गया था, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी. खासकर एथलेटिक्स में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. इन सबके लिए उन्हें उनकी मां से प्रेरणा मिली. उनकी मां खुद एक राज्य स्तरीय वॉलीबॉल खिलाड़ी और डिस्कस थ्रोअर रही हैं. निषाद ने 2009 में पैरा-एथलेटिक्स में कदम रखा था. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement