Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वनडे वर्ल्डकप के लिए टीम का ऐलान होते ही इस दिग्गज ने कर दी रिटायरमेंट की घोषणा

Quinton De Kock Retirement: डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 140 वनडे और 80 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल हैं जिसमें उन्होंने कई बार प्रोटियाज टीम को जीत दिलाई है.

वनडे वर्ल्डकप के लिए टीम का ऐलान होते ही इस दिग्गज ने कर दी रिटायरमेंट की घोषणा

Quinton de Kock has announced his retirement from ODI cricket after icc cricket world cup 2023 india

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भारत में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्डकप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास लेंगे. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने ‘एक्स’ पर डिकॉड के संन्यास की घोषणा की. साउथ अफ्रीका क्रिकेट ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘क्विंटन डिकॉक ने भारत में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के समाप्त होने के बाद वनडे क्रिकेट से अपने संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.’’ डिकॉड का संन्यास का फैसला क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा के बाद आया है जिसकी अगुआई तेम्बा बावुमा करेंगे. दिसंबर 2021 में डिकॉक ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था. 

ये भी पढ़ें: कोहली, बुमराह नहीं, ये खिलाड़ी जिताएगा भारत को वर्ल्डकप, रोहित को है भरोसा

साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीमें पहले से ही अनुभवी खिलाड़ियों की कमी खल रही है. अब इस खिलाड़ी के न होने से टीम और कमजोर हो सकती है. डीकॉक का प्रदर्शन पिछले समय से कुछ खास नहीं रहा है और न ही टीम उस तरह का प्रदर्शन कर पाई है. आलम ये था कि टीम भारत में होने वाले वर्ल्डकप के लिए मुश्किल से क्वालीफाई कर पाई. 2015 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद टीम किसी भी आईसीसी इवेंट में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाई है. कई दिग्गजों के संन्यास ले लेने से टीम की हालत श्रीलंकी जैसी हो गई है. ऐसे में साउथ अफ्रीकी फैंस को बड़ा झटका लगा है. वर्ल्डकप में ये साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज आखिरी बार खेलता हुआ नजर आएगा. 

डीकॉक ने साल 2013 में वनडे डेब्यू किया था और अब तक खेले गए 140 वनडे में उन्होंने 44.86 की औसत से 5966 रन बनाए हैं. उन्होंने अपने वनडे करियर में 17 शतक और 29 अर्धशतकीय पारी भी खेली है. उन्होंने साल 2021 में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. उन्होंने 54 टेस्ट में 38 की औसत से 3300 रन बनाए हैं. डीकॉक टी20 फॉर्मेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं. उन्होंने 80 मैच खेले और 2277 रन बनाए. 

वनडे वर्ल्डकप के लिए साउथ अफ्रीका की टीम

तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोट्जी, क्विंटन डी कॉक, रीजा हेनरिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, सिसंडा मगला, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और रासी वान डर डुसेन.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement