Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rahul Dravid के कोच बनने के 8 महीने में टीम इंडिया ने देख लिए 6 कप्तान, बना अजब रिकॉर्ड

Team India Captain: भारतीय टीम के लिए पिछले 8 महीने उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं. दिलचस्प बात यह भी है कि इस दौरान टीम की कमान 6 कप्तानों ने संभाली है.

Rahul Dravid के कोच बनने के 8 महीने में टीम इंडिया ने देख लिए 6 कप्तान, बना अजब रिकॉर्ड

द्रविड़ ने इसे चुनौती भरा अनुभव माना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: टीम इंडिया (Team India) की कोच की जिम्मेदारी संभालने के बाद से राहुल द्रविड़ अजीब स्थिति से गुजर रहे हैं. उन्हें हर सीरीज में एक नए कप्तान के साथ रणनीति बनानी पड़ रही है. पिछले 8 महीने में अब तक 6 कप्तान टीम की अलग-अलग सीरीज में कमान संभाल चुके हैं. खुद कोच का भी मानना है कि उन्होंने ऐसी स्थिति के बारे में कभी सोचा नहीं था. 

Rahul Dravid ने किया 6 कप्तानों के साथ काम 
राहुल द्रविड़ ने टी-20 विश्व कप के बाद नवंबर में टीम की कोचिंग की कमान संभाली थी. इसके बाद से कोविड-19 से जुड़े ‘बबल ब्रेक’ और चोटों के कारण दिए गए ब्रेक के कारण राष्ट्रीय कप्तान के तौर पर विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या (आयरलैंड में टीम की अगुआई को तैयार) ने जिम्मेदारी संभाली है. 

कुछ स्थिति भी ऐसी बनी कि अचानक से आई परिस्थितियों में कप्तान बदल गया है. साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तानी करनी थी लेकिन वह श्रृंखला से ठीक एक दिन पहले चोटिल हो गए और कप्तानी ऋषभ पंत को मिल गई. इसी तरह से आयरलैंड दौरे के लिए मुख्य टीम इंग्लैंड पर रहेगी और हार्दिक पंड्या को कप्तानी दी गई है. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी खिलाड़ी का ऋषभ पंत पर कमेंट, 'ओवरवेट है, विकेटकीपिंग करते समय बैठ नहीं पाता'

कोच ने भी माना कि यह मुश्किल था 
राहुल द्रविड़ ने इस परिस्थिति पर कहा कि यह चुनौतीपूर्ण भी रहा है. हमने अंतिम आठ महीनों में 6 कप्तान उतारे हैं जबकि ऐसा कुछ हमारी पूर्वनिर्धारित योजना में नहीं था. हालांकि, हमने अब तक जितने मैच खेले हैं उसे देखें तो यह जरूरी भी है. कुछ खिलाड़ियों को ब्रेक देना था और कुछ कोविड-19 की वजह से अलग परिस्थितियां भी रही हैं. 

कोच ने यह भी कहा कि यह सब कुछ भले ही योजना के आधार पर नहीं था लेकिन नया और चुनौतीपूर्ण था. इससे हमें बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिला है. 6 कप्तानों के साथ काम करके हमने कप्तानों का एक पूल तैयार कर लिया है. 

यह भी पढ़ें: Ruturaj Gaikwad ने ग्राउंड स्टाफ के साथ किया बुरा व्यवहार, ट्विटर पर लोगों ने खूब सुनाया 

Covid-19 की वजह से बनी अलग परिस्थितियां
कोच द्रविड़ ने कहा, ‘कोविड-19 के कारण मुझे कुछ लोगों के साथ काम करना पड़ा जो शानदार रहा है. कई खिलाड़ियों को टीम की अगुआई का मौका मिला है हमें ग्रुप में और ‘कप्तान’ तैयार करने का मौका मिला है.’ दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे सीरीज गंवाने के अनुभव को कोच ने निराशाजनक माना है. 

दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट और वनडे श्रृंखला गंवाना निराशाजनक था, इसे स्वीकार करते हुए द्रविड़ ने कहा कि हम लगातार बेहतर करने की कोशिश करते हैं. हमने विभिन्न लोगों के साथ काफी कोशिश की है. पिछले 8 महीनों में दक्षिण अफ्रीका का दौरा टेस्ट क्रिकेट के लिहाज से थोड़ा निराशाजनक रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement