Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India won T20 world cup: श्रीसंत के उस कैच ने बदल दी थी टीम इंडिया की किस्मत, आज ही के दिन हुआ था वो करिश्मा

India won first T20 World Cup: आज ही के दिन हुआ था वो करिश्मा ने जिसने रखी थी एक नई टीम इंडिया की नीव और भारत को बना दिया था विश्व विजेता.

India won T20 world cup: श्रीसंत के उस कैच ने बदल दी थी टीम इंडिया की किस्मत, आज ही के दिन हुआ था वो करिश्मा

भारत ने पहली बार जीता था टी20 वर्ल्ड कप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज का दिन टीम इंडिया के फैंस के लिए बड़ा खास है. क्योंकि आज के दिन ही वो करिश्मा हुआ था. जिसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी. 2007 50 ओवर वर्ल्ड कप में शर्मनाक हार के बाद बुरी तरह से पस्त भारतीय क्रिकेट टीम को एक नया भविष्य मिला था और ये वो भविष्य था जो क्रिकेट की दुनिया पर राज करने आया था. इस भविष्य की नीव रखी थी पहला टी20 वर्ल्ड कप जीतकर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने. जी हां आज वही दिन है. जब भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप जीता था और इतिहास रच दिया था.

दिल में बसता हैं आज भी यादें

2007 का टी20 वर्ल्ड कप आज भी हर एक टीम इंडिया फैन के दिल में बसता है. जब धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया वर्ल्ड कप खेलने साउथ अफ्रीका गई थी तब सभी को ये लगा था कि ये कोई मानो मजाक जैसा है. टीम हारे या जीते कोई फर्क नहीं पड़ता. यही एक बड़ी वजह भी थी कि सचिन, द्रविड़, लक्ष्मण जैसे सीनियर खिलाड़ियों ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में खेलना जरूरी नहीं समझा. जब कि ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका जैसी टीमों में उनके लगभग सभी सीनियर खिलाड़ी इस पहले टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने आए थे. 

नागपुर में Rohit Sharma ने रचा इतिहास, बन गए दुनिया के नए सिक्सर किंग

नहीं थी फैंस को कोई उम्मीद

धोनी की इस नई नवेली टीम से लोगों को जीत की कोई उम्मीद नहीं थी. लेकिन धोनी की ये टीम कुछ कर गुजरने के इरादे से मैदान पर आई थी. इस वर्ल्ड कप से टीम इंडिया की यादें जुड़ी हैं. पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ बॉल आउट से लेकर युवराज सिंह के इंग्लैंड के खिलाफ 6 छक्के. ये सभी बातें आज भी याद करने पर ऐसा लगता है जैसे मानो कल की ही बात हो. 15 साल पहले आज ही के दिन टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जोगिंदर शर्मा की गेंद पर श्रीसंत ने मिस्बाह उल हक का कैच पकड़ा था और इतिहास रच दिया गया था. भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीता था. ट्रॉफी जीतते ही पूरे भारत में लोग ढोल नगाड़े के साथ सड़कों पर उतर आए थे और रात भर पूरे देश में किसी त्योहार की तरह जश्न मना था. हालांकि ये 50 ओवर वाला वर्ल्ड कप नहीं था. लेकिन इसे जीतने का सुख उससे भी कहीं ज्यादा था. 

2007 t20 world cup

अब फिर से है मौका इतिहास रचने का 

इस वर्ल्ड कप ने भारतीय टीम को वो सितारे दिए जिसमें से एक आज मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा भी हैं. रोहित ने अपना टी20 वर्ल्ड कप डेब्यू इसी वर्ल्ड कप क साथ किया था.  अब एक बार फिर भारत के पास मौका है इतिहास दोहराने का और रचने का. 16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप 2022 शुरू होने जा रहा है और कप्तान भी रोहित शर्मा ही हैं. ऐसे में टीम इंडिया के पास एक बार फिर से नए सितारों के साथ खुद को वर्ल्ड चैंपियन बनाने का गोल्डन चांस है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement