Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FIFA World Cup 2022: Golden Boot की रेस में Lionel Messi निकले आगे, एम्बापे-जिरोड भी शामिल

FIFA World Cup 2022 में Golden Boot की रेस रोमांचक होती जा रही है. Lionel Messi और Kylian Mbappe 5-5 गोल के साथ सबसे आगे हैं.

FIFA World Cup 2022: Golden Boot की रेस में Lionel Messi निकले आगे, एम्बापे-जिरोड भी शामिल

top goal scores in fifa world cup 2022 golden boot race between lionel messi kylian mbappe and oliver girod

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) के सेमीफाइनल में मंगलवार को अर्जेंटीना ने क्रोएशिया को हराकर फाइनल में जगह बना ली है. इस मैच में लियोनल मेसी (Lionel Messi) ने गोल कर गोल्डन बूट (Golden Boot) की रेस में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पूरी दुनिया ने अब तक कई रोमांचक मुकाबले देखे और अब गोल्डन बूट की रेस भी रोमांचक होती जा रही है. क्रोएशिया के खिलाफ मैच का पहला गोल करते हुए लियोनल मेसी रेस में सबसे आगे निकल गए. हालांकि कलियन एम्बापे (Kylian Mbappe) ने भी उतने ही गोल किए हैं.

पूरी दुनिया ने देखा मेसी का जादू, क्रोएशिया को हराकर फाइनल में अर्जेंटीना 

5 गोल करने वाले खिलाड़ी

अर्जेंटीना (Argentina) के कप्तान लियोनल मेसी (Lionel Messi) क्रोएशिया के खिलाफ 34वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदलते ही गोल्डन बूट की रेस में सबसे आगे निकल गए. उन्होंने अब तक 5 गोल किए हैं. फ्रांस के कलियन एम्बापे (Kylian Mbappe) भी अब तक 5 गोल कर चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप 2022 का पहला गोल करने वाले एम्बापे ने डेनमार्क के खिलाफ दो गोल किए. पोलैंड के खिलाफ दो गोल और कर वह रेस में सबसे आगे निकल गए लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ वह कोई गोल नहीं कर सके. 

4 गोल करने वाले खिलाड़ी

मेसी के अलावा फ्रांस के ओलिवियर जिराड भी गोल्डन बूट की रेस में शामिल है और अब तक 4 गोल कर चुके हैं. अर्जेंटीना के जुलियन अल्वारेज भी 4 गोल कर गोल्डेन बूट की रेस में चौथे स्थान पर हैं. हालांकि 4 गोल करने वाले खिलाड़ी को कभी गोल्डन बूट नहीं मिला है. 2006 में थॉमस मूलर ने 5 गोल कर ये खिताब जीता था. साल 1958 में फ्रांस के जस्ट फॉनटेन ने 13 गोल किए थे और वह एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी है. 

2002 से अब तक के Golden Boot Winners की लिस्ट

2002: रोनाल्डो (8)
2006: मिरोस्लाव क्लोज (5)
2010: थॉमस मुलर (5)
2014: जेम्स रोड्रिगेज (6)
2018: हैरी केन (6)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement