Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

United World Wrestling ने खत्म किया WFI का निलंबन, पिछले साल अगस्त में लिया था एक्शन

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने पिछले साल अगस्त में भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को निलंबित कर दिया था. जिसे तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है.

Latest News
United World Wrestling ने खत्म किया WFI का निलंबन, पिछले साल अगस्त में लिया था एक्शन

भारतीय कुश्ती संघ पर से बैन हट गया है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने  WFI पर से तत्काल प्रभाव से निलंबन हटा दिया है. बता दें कि WFI पर पिछले साल अगस्त में एक्शन लिया गया था और इसकी सदस्यता को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया था. इसके पीछे फेडरेशन की चुनाव ना होने की वजह सामने आई थी.

वर्ल्ड रेसलिंग ने अपने बयान में ये कहा

UWW ने अपने स्टेटमेंट में कहा, "यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने 23 अगस्त को WFI को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था, क्योंकि भारतीय बॉडी तय समय पर चुनाव नहीं करा पाई थी. UWW अनुशासनात्मक चैंबर के पास WFI पर अस्थाई निलंबन लगाने के लिए पर्याप्त आधार था, क्योंकि फेडरेशन में कम से कम छह महीने तक एक जैसी ही स्थिति बनी हुई थी."

कुछ शर्तों के साथ हटा निलंबन

9 फरवरी को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ब्यूरो ने इस निलंबन को लेकर मीटिंग की थी और कुछ शर्तों के साथ निलंबन हटाने का फैसला किया. UWW ने WFI को अपने एथलीट आयोग के चुनाव फिर से कराने के निर्देश दिए हैं. इस आयोग के लिए उम्मीदवार एक्टिव एथलीट होंगे या जिन्हें रिटायर हुए 4 चार साल से ज्यादा नहीं हुआ हो. वोटर भी एथलीट ही होने चाहिए. ये चुनाव 1 जुलाई से पहले किसी सीनियर नेशनल चैंपियनशिप या ट्रायल्स के दौरान कराए जा सकते हैं.

जल्द कराने होंगे चुनाव

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने कहा, "भारतीय महासंघ को जल्दी ही UWW को लिखित गारंटी देनी होगी कि सभी पहलवानों को बगैर किसी भेदभाव के WFI के टूर्नामेंट और खासकर ओलंपिक और किसी भी अन्य बड़े नेशनल और इंटरनेशनल टूर्नामेंट के ट्रायल्स में भाग लेने की अनुमति होगी. उन तीन पहलवानों के साथ भी कोई भेदभाव नहीं होगा, जिन्होंने पूर्व WFI चीफ के कथित गलत कामों के खिलाफ आवाज उठाई थी."

बता दें कि UWW ने किसी पहलवान का नाम नहीं लिया है लेकिन यहां तीन पहलवानों का मतलब विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक समझा जा रहा है. ये तीनों ही पहलवान प्रोटेस्ट को लीड कर रहे थे. इस दौरान साक्षी ने संन्यास का ऐलान भी कर दिया था.

तिरंगे के नीचे खेल सकेंगे पहलवान

निलंबन हटने का मतलब है कि भारतीय पहलवान अब तिरंगे के नीचे खेले सकेंगे. अगर निलंबन नहीं हटा होता तो UWW के झंडे के नीचे खेलना होता. यही नहीं, अगर भारतीय पहलवान टॉप पोडियम फिनिश करते तो राष्ट्रगान भी नहीं बजाया जाता.

WFI को निलंबित करने से पहले यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने जून में कड़ी चेतावनी जारी की थी, जिसमें प्रोटेस्ट कर रहे पहलवानों के साथ हो रहे व्यवहार और उन्हें हिरासत में लेने की कड़ी निंदा गई थी.

यह भी पढ़ें: टी20 मुकाबले में 13 रन पर ही ढेर हो गई ये टीम, 6 बल्लेबाज हुए जीरो पर आउट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement