Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Archery Championship 2023: 17 साल की उम्र में विश्व चैंपियन बनीं भारत की अदिति, दो दिन में जीता दूसरा गोल्ड

World Archery Championships 2023: बर्लिन में चल रहे वर्ल्ड तीरंदाजी चैंपियनशिप के कंपाउंड वर्ग में भारती की अदिति स्वामी ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

World Archery Championship 2023: 17 साल की उम्र में विश्व चैंपियन बनीं भारत की अदिति, दो दिन में जीता दूसरा गोल्ड

world archery championship 2023 aditi swami won gold to become world champion in berlin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय तीरंदाजों का वर्ल्ड चैंपियनशिप में धमाकेदार प्रदर्शन जारी है. बर्लिन में जारी वर्ल्ड चैंपियनशिप में महिला भारतीय आर्चरों के लिए सुनहरा दौर जारी है. शुक्रवार को आर्चरी महिला टीम ने इतिहास का पहला गोल्ड मेडल जीता, तो आज युवा महिला आर्चर अदिति ने एक और गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाल दिया. जूनियर विश्व खिताब जीतने के दो महीने से भी कम समय में भारत की 17 साल की अदिति स्वामी शनिवार को विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के कंपाउंड महिला फाइनल में मैक्सिको की एंड्रिया बेसेरा को हराकर सीनियर विश्व चैंपियन बन गईं.

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2023 में पाकिस्तान के बाद भारतीय टीम कब और किससे भिड़ेगी, यहां जानें पूरी डिटेल्स

सतारा की इस उभरती हुई स्टार खिलाड़ी ने जुलाई में लिमरिक में यूथ चैंपियनशिप में अंडर-18 वर्ग का खिताब जीता था. उन्होंने यहां फाइनल में अधिकतम 150 अंकों में से 149 अंक हासिल किया और मैक्सिको की खिलाड़ी को दो अंक से पछाड़ दिया. चैंपियनशिप की 16वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी एंड्रिया ने फाइनल में पहुंचने के क्रम में कई दिग्गजों को हराया था जिसमें  प्री-क्वार्टर फाइनल में मौजूदा चैंपियन सारा लोपेज को मात देना भी शामिल है. 

एंड्रिया को फाइनल में छठी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी से शुरुआत से ही कड़ी चुनौती मिली. अदिति के शुरूआती तीनों तीर से निशाने के केंद्र में लगे जिससे उन्होंने पहले दौर में 30-29 की बढ़त बना ली. उन्होंने लय को जारी रखते हुए अगले तीन दौर में इस प्रदर्शन को दोहराया और तीन अंक की बढ़त बना ली. आखिरी दौर में उन्होंने एक निशाना नौ अंक का लगाया जबकि बाकी दो से 10-10 अंक बटोर कर कुल 149 अंक जुटा लिए. एंड्रिया 147 अंक ही बना सकी.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में अदिति का दूसरा गोल्ड

इस प्रतियोगिता में यह उनका दूसरा स्वर्ण पदक है. अदिति ने परनीत कौर और ज्योति सुरेखा वेन्नम के साथ शुक्रवार को कंपाउंड महिला टीम फाइनल जीतकर भारत के लिए पहली बार विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक हासिल किया था. अदिति ने इससे पहले सेमीफाइनल में ज्योति को 149-145 से शिकस्त दी थी. ज्योति ने हालांकि कांस्य पदक जीता. उन्होंने तीसरे स्थान के प्ले-ऑफ में परफेक्ट 150 अंक जुटाकर तुर्की की इपेक टोमरुक को चार अंकों से हराया. ज्योति के पास अब विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के तीन सत्र में एक स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य पदक हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement