Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Cup 2023 Prize Money: वनडे वर्ल्डकप जीतने वाली टीम बन जाएगी करोड़पति, हारने वाली टीमों को मिलेगा इतना

ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली टीमों पर भी बरसेंगे लाखों रुपए, सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम को सबसे ज्यादा फायदा

World Cup 2023 Prize Money: वनडे वर्ल्डकप जीतने वाली टीम बन जाएगी करोड़पति, हारने वाली टीमों को मिलेगा इतना

आईसीसी वर्ल्ड कप ट्रॉफी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में होने जा रहे विश्व कप (Cricket World Cup 2023) के लिए आईसीसी (ICC) ने ईनामी राशि (Prize Money) की घोषणा कर दी है. विश्व कप जीतने वाली टीम को ट्रॉफ़ी के साथ 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर मिलेंगे. जो भारतीय करेंसी में लगभग 33 करोड़ 18 लाख रुपए होंगे. वहीं फाइनल हारने वाली टीम को 16.5 करोड़ मिलेंगे. सेमीफाइनल से बाहर होने वाली दो टीमों को लगभग साढ़े 6-6 करोड़ रुपए मिलेंगे. ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने वाली टीमों को 83-83 लाख रुपए मिलेंगे. इसके अलावा ग्रुप स्टेज में हर जीत पर टीमों को 33 लाख अलग से मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने बताया टीम इंडिया नहीं जीतेगी वर्ल्ड कप, वजह जानकर आप भी होंगे हैरान

2019 विश्व कप में भी बंटे थे इतने ही पैसे 

पिछले विश्व कप से तुलना करें तो आईसीसी ने ईनामी राशि में कोई बढ़ोतरी नहीं की है. इंग्लैंड में हुए 2019 विश्व कप (Cricket World Cup 2019) में कुल 10 मिलियन अमेरीकी डॉलर बांटे गए थे. वहीं इस बार भी इतने ही पैसे टीमों के बीच बांटे जाएंगे. 

मजबूत टीमों के पास ज्यादा पैसा कमाने का मौका

पिछले विश्व कप की तरह यह टूर्नामेंट भी राउंड रॉबिन फॉर्मैट में खेला जाएगा. यानि हर टीम को एक-दूसरे के खिलाफ खेलना होगा. इस तरह प्रत्येक टीम को सेमीफाइनल से पहले 9-9 मैच खेलने को मिलेंगे. और टॉप की चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. जिसका मतलब है कि मजबूत टीमों में शुमार भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमों के पास ज्यादा मैच जीतने के चांसेज होंगे और आईसीसी के अनुसार ग्रुप स्टेज में हर जीत पर अलग से 33 लाख रुपए देने का प्रावधान है. तो इससे साफ हो जाता है कि मजबूत टीमों के पास पैसे छापने के अच्छे मौके हैं. 

भारत की मेजबानी में होगा यह ग्लोबल इवेंट

यह पहली बार है जब अकेले दम पर वनडे विश्व कप की मेजबानी करेगा. इससे पहले 1996 विश्व कप की मेजबानी के अधिकार भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के पास संयुक्त रूप से थे. 2011 विश्व कप की मेजबानी भी भारत ने बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ मिलकर की थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement