trendingPhotosDetailhindi4053912

FIFA U-17 Women’s WC: भारत की पहली हाईब्रिड पिच, जानें कैसे-कहां बनती है

FIFA U-17 Women's World Cup 2022 की मेजबानी भारत करने जा रहा है, जिसकी शुरुआत 11 अक्टूबर को होगी और फाइनल 31 अक्टूबर को खेला जाएगा.

डीएनए हिंदी: विश्व फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी फीफा (FIFA) ने गोवा के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (Pandit Jawaharlal Nehru Stadium) में भारत की पहली हाइब्रिड फुटबॉल पिच (Hybrid Footbal Pitch) तैयार की है. फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 से पहले फीफा ने पिच तैयार करने के लिए गोवा सरकार के साथ मिलकर काम किया. चार साल में एक बार होने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 11 अक्टूबर से होगी और 30 अक्टूबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

1.देश का पहला हाईब्रिड पिच वाला स्टेडियम

देश का पहला हाईब्रिड पिच वाला स्टेडियम
1/5

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 के मुकाबले गोवा, भुवनेश्वर और मुंबई में खेलए जाएंगे. गोवा का स्टेडियम देश का पहला ऐसा स्टेडियम बन गया है, जिसकी सतह हाइब्रिड होगी. नीदरलैंड्स के थॉमस एल्कॉक ने इसे तैयार किया है. हाइब्रिड फुटबॉल टर्फ लंबे समय तक खराब नहीं होती है. 
 



2.कैसे बनाई जाती है हाईब्रिड पिच?

कैसे बनाई जाती है हाईब्रिड पिच?
2/5

इस स्टेडियम पर अधिक सुरक्षा के साथ कई मुकाबले खेले जा सकेंगे. हाइब्रिड घास या  कृत्रिम घास का उपयोग करके मैदान की पिच तैयार की जाती है. इस घास को प्राकृतिक घास के साथ सिंथेटिक फाइबर को मिलाकर बनाया जाता है. 
 



3.किसने बनाई भारत की पहली हाईब्रिड पिच?

किसने बनाई भारत की पहली हाईब्रिड पिच?
3/5

गोवा स्टेडियम की सतह को भारत की पहली हाईब्रिड पिच बनाने वाले थॉमस एल्कॉक एक साल में 50 पिच तैयार कर देते हैं. ये पिच देखने में घास के मैदान की तरह ही नजर आएगी. वो इससे पहले यूके, इटली, फ्रांस और स्पेन जैसे देशों में काम कर चुके हैं.
 



4.कहां से आता है हाईब्रिड घास?

कहां से आता है हाईब्रिड घास?
4/5

प्रत्येक 2 सेमी पर एक हाईब्रिड घास लगाई जाती है, जिसे 180 मिमी गहराई तक नीचे दबाया जाता है. इस घास को अभी हॉलैंड में ही तैयार की जाती है और जहां भी लगानी होती है, वहां इसे कंटेनर में भरकर ले जाया जाता है. 
 



5.कितने दिन में बनती है एक हाईब्रिड पिच?

कितने दिन में बनती है एक हाईब्रिड पिच?
5/5

किसी भी स्टेडियम की पिच को तैयार करने में कम से कम 10 दिन लगते हैं. इस दौरान कर्मचारी 12-12 घंटे की दो शिफ्ट मे लगातार काम करते हैं. 
 



LIVE COVERAGE