trendingPhotosDetailhindi4021919

झारखंड के ईमानदार टैक्सपेयर हैं MS Dhoni, जानिए कितना टैक्स देते हैं हर साल

MS Dhoni और साक्षी धोनी दोनों की कई कंपनियों में हिस्सेदारी है.

भारतीय टीम और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की पत्नी साक्षी धोनी (Sakshi Dhoni) ने ट्वीट कर झारखंड में बिजली कटौती का मुद्दा उठाया है. साक्षी का कहना है कि झारखंड के एक करदाता के रूप में सिर्फ यह जानना चाहती हूं कि राज्य में इतने सालों से बिजली संकट क्यों है? हम यह सुनिश्चित कर अपनी भूमिका निभा रहे हैं कि ऊर्जा की बचत करें. साक्षी ने तीन साल के भीतर दूसरी बार यह मुद्दा उठाया है. साक्षी के ट्वीट के बाद लोग इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर धोनी कितना टैक्स पे करते हैं? आइए जानते हैं इसका जवाब...

1.झारखंड के सबसे बड़े टैक्सपेयर 

झारखंड के सबसे बड़े टैक्सपेयर 
1/5

आयकर विभाग के आंकड़ों के अनुसार, एमएस धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना करियर शुरू करने के बाद से झारखंड में व्यक्तिगत श्रेणी में लगातार सबसे बड़े टैक्सपेयर रहे हैं. वर्ष 2019-20 में उन्होंने 28 करोड़ का भुगतान किया था और उससे पहले 2018-19 में भी लगभग इतनी ही राशि टैक्स के रूप में दी थी. बीते एक साल में धोनी की इनकम में लगभग 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने 2021-22 के लिए आयकर विभाग को एडवांस टैक्स के रूप में 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. पिछले साल उन्होंने 2020-21 में 30 करोड़ का टैक्स पे किया था. 



2.इनकम 130 करोड़ के आसपास 

इनकम 130 करोड़ के आसपास 
2/5

धोनी के 38 करोड़ के एडवांस टैक्स के आधार पर उनकी इनकम 2021-22 में लगभग 130 करोड़ के आसपास होने की संभावना है. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के बाद से ही झारखंड में व्यक्तिगत श्रेणी में सबसे बड़े आयकर दाता हैं. 
 



3.एमएस धोनी एंटरप्रेन्योर 

एमएस धोनी एंटरप्रेन्योर 
3/5

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस अब एंटरप्रेन्योर भी हैं. उन्होंने कई कंपनियों में निवेश किया है. वह झारखंड में फार्मिंग बिजनेस में उतर चुके हैं. इसके अलावा होम इंटीरियर की कंपनी होमलेन, कार्स 24, स्टार्टअप कंपनी खाताबुक, स्पोर्ट्स कंपनी रन एडम जैसी कंपनियों में उनका निवेश है. रांची में वह लगभग 43 एकड़ भूमि में ऑर्गेनिक फार्मिंग करते हैं. 



4.साक्षी भी करती हैं बिजनेस

साक्षी भी करती हैं बिजनेस
4/5

साक्षी धोनी की बात करें तो वह कई कंपनियों में निदेशक हैं. धोनी एंटरटेनमेंट, मिडास डील्स, जीजे एंटरप्राइजेज, विनिंग वेज, नेक इंफोटेक जैसी कंपनियों में साक्षी निदेशक हैं. जानकारी के अनुसार, फ्लैट्स बनाने वाली कंपनी आम्रपाली ग्रुप फर्म में  उनका 25 प्रतिशत हिस्सा था. 



5.आम्रपाली ग्रुप से कनेक्शन 

आम्रपाली ग्रुप से कनेक्शन 
5/5

धोनी की पत्नी साक्षी सिंह धोनी आम्रपाली माही डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड (एएमडीपीएल) नामक एक समूह कंपनी में निदेशक और 25 प्रतिशत शेयरहोल्डर थीं. महेंद्र सिंह धोनी ने बकाया भुगतान के लिए आम्रपाली समूह पर मुकदमा दायर किया था. 
 



LIVE COVERAGE