trendingPhotosDetailhindi4069262

Shoaib Malik से शादी हो या मिनी स्कर्ट पहनने पर फतवा, टेनिस स्टार Sania Mirza से जुड़े ये हैं सबसे बड़े विवाद

Sania Mirza Retirement: साल 2003 में करियर की शुरुआत करने वाली सानिया ने ग्रैंड स्लैम से लेकर एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स तक भारत का परचम लहराया है

डीएनए हिंदी: भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने अपनी रिटायरमेंट (Sania Mirza Retirement) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सानिया ने बताया कि वह अगले महीने दुबई टेनिस चैंपियनशिप (Dubai Tennis Championship 2023) में आखिरी बार खेलेती नजर आएंगी. भारतीय टेनिस दिग्गज वे अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल की है और इसमें कोई शक नहीं की वह भारत की सबसे बेहतरीन खिलाड़ी रही हैं. साल 2003 में विम्बलडन जुनियर चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली सानिया ने जल्द ही सीनियर लेवल पर सनसनी मचाई शुरू कर दी. महेश भूपति के साथ 2008 के ऑस्ट्रालियन ओपन (Australian Open) के फाइनल में पहुंचने वाली सानिया ने 2009 में खिताब जीता, जो उनके करियर का सबसे बड़ा खिताब था. हालांकि टेनिस कोर्ट के अलावा सानिया व्यक्तिगत मामलों को लेकर भी काफी चर्चा में रहीं. चलिए सानिया से जुड़े विवादों के बारे में जानते हैं. 

1.सानिया के खिलाफ जारी हुआ फतवा

सानिया के खिलाफ जारी हुआ फतवा
1/6

एक महिला टेनिस खिलाड़ी का स्कर्ट पहनकर खेलना समान्य बात है लेकिन मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखने वाली भारतीय टेनिस स्टार के खिलाफ 2005 में एक धार्म गुरू ने उनकी छोटी स्कर्ट को लेकर फतवा जारी कर दिया था. हालांकि सानिया ने साफ कह दिया था कि उन्हें क्या पहनना है इसका फैसला वो खुद करेंगी
 



2.शोएब मलिक से शादी पर भी मचा बवाल

शोएब मलिक से शादी पर भी मचा बवाल
2/6

बचपन के दोस्त से सगाई तोड़ सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी करने का फैसला किया. जिसके बाद भारत के साथ पाकिस्तान के लोगों ने भी दोनों के फैसले का जमकर विरोध किया.  
 



3.लिएंटर पेस के साथ खेलने से किया मना

लिएंटर पेस के साथ खेलने से किया मना
3/6

सानिया का नाता विवादों से ऐसा हो गया कि अब टेनिस कोर्ट तक पहुंचने लगे. सानिया मिर्जा को जब दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के साथ खेलने के लिए कहा गया तो सानिया ने मना कर दिया, जिसके बाद देश भर में उनका विरोध हुआ. 
 



4.तिरंगे का अपमान का लगा आरोप

तिरंगे का अपमान का लगा आरोप
4/6

देश के तिरंगे को विदेशों में गर्व से लहराने वाली सानिया पर तिरंगे का अपमान करने का भी आरोप लगा. सानिया मिर्जा की एक तस्वीर वायरल हुई थी, जिसमें वह पैर फैलाए बैठी थीं और सामने तिरंगा रखा था. 
 



5.चारों ग्रैंड स्लैम कर चुकी हैं अपने नाम

चारों ग्रैंड स्लैम कर चुकी हैं अपने नाम
5/6

36 साल की सानिया मिर्जा अपने करियर के दौरान ऑस्ट्रेलियन ओपन, विम्बलडन, यूएस ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने एशियन गेम्स में कई मेडल जीते हैं. 
 



6.मिल चुका है राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड

मिल चुका है राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड
6/6

सानिया को साल 2004 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. साल 2006 में पद्म श्री पुरस्कार किया गया. उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और पद्म भूषण अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. 
 



LIVE COVERAGE