trendingPhotosDetailhindi4067516

Year Ender 2022: सारी दुनिया को रुलाकर इस साल दुनिया छोड़ गए खेल जगत के ये सितारे 

Shane Warne Death 2022: 2022 का साल खेल जगत के लिए कई खुशियां लेकर आया है लेकिन इस साल खेलों की दुनिया के कई बड़े सितारे हमें छोड़कर भी चले गए.

खेलों की दुनिया के लिहाज से साल 2022 काफी महत्वपूर्ण रहा है. इस साल कई नए खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से छा गए तो कुछ खिलाड़ियों ने रिटायरमेंट भी लिया है. यह साल कुछ गम भी देकर गया और कुछ खिलाड़ी हमेशा के लिए हमें छोड़कर चले गए. खेल जगत ही नहीं पूरी दुनिया इन सितारों को आज भी याद करती है. आइए देखें ऐसे कौन से 5 बड़े नाम हैं जिनका निधन साल 2022 में हुआ. 
 

1.Pele Dies At 82

Pele Dies At 82
1/6

फुटबॉल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार पेले ने 82 साल की उम्र में कैंसर से जंग लड़ते हुए दुनिया को अलविदा कह दिया. तीन बार ब्राजील की वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य दिग्गज फुटबॉलर जीवन के आखिरी तक खेल के लिए समर्पित रहे थे. 



2.Shane Warne

Shane Warne
2/6

ऑस्ट्रेलिया के महानतम लेग स्पिनर में शुमार शेन वॉर्न के निधन से पूरा खेल जगत स्तब्ध रह गया था. इस साल मार्च में थाईलैंड में वॉर्न छुट्टियां मनाने के लिए आए थे जब अचानक ही उनका निधन हो गया. वॉर्न के देहांत से सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट जगत में शोक की लहर छा गई थी. स्पिनर के होमटाउन मेलबर्न में उनका अंतिम संस्कार किया गया था जिसमें दुनिया भर के दिग्गज जुटे थे. 



3.Andrew Symonds

Andrew Symonds
3/6

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी ऑलराउंडर और वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य एंड्रयू साइमंड्स का निधन भी इस साल जून महीने में हुआ था. साइमंड्स की कार दुर्घटना में निधन से पूरे क्रिकेट जगत में लोग हैरान रह गए थे. साइमंड्स खेल के अलावा विवादों की वजह से भी चर्चा में रहते थे और हरभजन सिंह के साथ उनका मंकी विवाद काफी चर्चित रहा था. साइमंड्स के निधन पर भारतीय क्रिकेटरों ने श्रद्धांजलि दी थी और हरभजन सिंह ने भी उन्हें याद किया था. 



4.Rodney Marsh

Rodney Marsh
4/6

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रोडनी मार्श ने 74 वर्ष की उम्र में इसी साल मार्च में हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया. मार्श ने 445 मैच में 1348 शिकार विकेट के पीछे किए थे. उन्हें विकेटकीपिंग के सबसे बड़े खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है. उनकी विकेटकीपिंग कौशल के मुरीद पूर्व महेंद्र सिंह धोनी भी हैं.



5.Rudi Koertzen 

Rudi Koertzen 
5/6

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंपायर रूडी कोएर्टजन का कार हादसे में इसी साल निधन हो गया. साउथ अफ्रीका रेलवे में क्लर्क से नौकरी की शुरुआत करने वाले कोएर्टजन बाद में अपने पहले प्यार क्रिकेट की तरफ मुड़ गए. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट भी खेला था लेकिन फिर अंपायरिंग की दुनिया में उतर गए. उन्हें क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के बेहतरीन अंपायर और नियमों के जानकार के तौर पर ख्याति मिली थी. उनके निधन पर पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी शोक जताया था.  



6.Charanjit Singh

Charanjit Singh
6/6

भारत की 1964 टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हॉकी टीम के कप्तान रहे चरणजीत सिंह का हिमाचल प्रदेश के ऊना में उनके घर पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया था. 
 



LIVE COVERAGE