trendingPhotosDetailhindi4056066

टीम इंडिया को हारता देख लोगों ने बंद कर दिया था टीवी, तब इस खिलाड़ी ने जगाई आस और जिताया वर्ल्ड कप

Happy Birthday Gautam Gambhir: भारत को दो विश्वकप दिलाने वाले गौतम गंभीर ने अपनी IPL टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को भी दो बार चैंपियन बनाया है.

डीएनए हिंदी: भारत में क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं बल्कि एक धर्म की तरह है. इसी के चलते जब टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतती है तो इसकी खुशी शब्दों में बयां नहीं हो पाती. आज एक ऐसे ही खास खिलाड़ी का जन्मदिन है, जिसने टीम इंडिया को एक नहीं बल्कि दो-दो वर्ल्ड कप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई और फैंस के अधूरे सपनों को सच करने का काम भी किया. ये खिलाड़ी अपने एग्रेशन के साथ-साथ क्लासिक शॉट्स के लिए भी जाना जाता है. अब तक आप समझ गए होंगे कि हम आखिर किसकी बात कर रहे है... जी हां, हम बात कर रहे हैं गौतम गंभीर की, जिनका आज 41वां जन्मदिन है. उनके जन्मदिन के मौके पर आइए डालते हैं एक नजर मैदान पर बेहद गंभीर रहने वाले पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर की कुछ बड़ी उपलब्धियों पर... 

1.दो बार बनाया भारत को विश्वविजेता

दो बार बनाया भारत को विश्वविजेता
1/7

गौतम गंभीर दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर में दो विश्वकप के फाइनल मुकाबले खेले हैं और दोनों में वो सर्वाधिक स्कोरर रहे. उन्होंने दोनों फाइनल में भारत को जीत दिलाई. 
 



2.तीनों फॉर्मेट में किया कमाल

तीनों फॉर्मेट में किया कमाल
2/7

भारत के लिए साल 2003 में डेब्यू करने वाले गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 42 की औसत से 4154 रन बनाए हैं. उन्होंने भारत के लिए 139 वनडे मुकाबले खेले और 5052 रन बनाए. 36 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 932 रन बनाने वाले इस दिग्गज खिलाड़ी ने 2007 में भारत को टी20 वर्ल्ड कप जिताया था. 
 



3.KKR को बनाया आईपीएल का किंग

KKR को बनाया आईपीएल का किंग
3/7

गौतम गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद आईपीएल में अपना जलवा जारी रखा और दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स को चैंपियन बनाया. उन्होंने 154 IPL मुकाबलों में 31 की औसत से 4217 रन बनाए हैं.
 



4.टेस्ट में भी गंभीर रहे बेस्ट

टेस्ट में भी गंभीर रहे बेस्ट
4/7

गंभीर ने नवंबर 2016 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला. अपनी आखिरी अंतरराष्ट्रीय पारी में 0 पर आउट होने वाले गंभीर टेस्ट में लगातार 11 मैचों में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं. 
 



5.टेस्ट में भी खूब गरजा है गौतम का बल्ला

टेस्ट में भी खूब गरजा है गौतम का बल्ला
5/7

गंभीर का बल्ला तो वैसे हर फॉर्मेट में जमकर बोला है लेकिन टेस्ट में उनका बल्ला गरजने लगता था. वह लगातार 5 मुकाबले में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी हैं. 
 



6.2011 के विश्व कप फाइनल में खेली धमाकेदार पारी

2011 के विश्व कप फाइनल में खेली धमाकेदार पारी
6/7

गौतम गंभीर ने 2007 में टी20 विश्वकप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 75 रनों की पारी खेली थी तो 2011 में वनडे विश्वकप के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 97 रनों की पारी खेली थी. दोनों ही मौकों पर उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच नहीं चुना गया था. 
 



7.वनडे की सबसे यादगार पारी

वनडे की सबसे यादगार पारी
7/7

2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 150 रनों की नाबाद पारी उनकी अब तक की सबसे यादगार पारियों में से एक है. 316 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के लिए गंभीर ने नाबाद 150 रन बनाए, जिसमें 14 चौके शामिल थे और भारत को जीत दिला दी. 



LIVE COVERAGE