trendingPhotosDetailhindi4045762

Virat Kohli Mental Health: विराट कोहली ही नहीं इन खिलाड़ियों ने भी झेला डिप्रेशन, किसी ने लिया ब्रेक तो कोई बीच टूर्नामेंट से लौटा

Virat Kohli Depression: विराट कोहली इस वक्त (Virat Kohli On Depression) मेंटल हेल्थ को लेकर चर्चा में हैं. उन्होंने अकेलेपन और तन्हाई की बात मानी है. कोहली से पहले कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने खुले आम डिप्रेशन में जाने की बात मानी है. किसी ने बीच में तनाव की वजह से टूर्नामेंट छोड़ा तो किसी ने गेम से ब्रेक लिया था.

विराट कोहली ने खुलकर डिप्रेशन की बात मानी है. उन्होंने बताया कि अकेले कमरे में वह खुद को तन्हा पाते थे. कई ऐसी चर्चित हस्तियां हैं जिन्होंने डिप्रेशन में जाने की बात मानी है. इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने तो खुलकर डिप्रेशन से बाहर आने के लिए काउंसलर की हेल्प लेने की भी बात स्वीकार की है. कोहली से पहले और किन खिलाड़ियों ने डिप्रेशन को झेला, जानिए. 

1.Virat kohli

Virat kohli
1/7

विराट कोहली उन चर्चित खिलाड़ियों में से हैं जो खुलकर डिप्रेशन के बारे में बात करते हैं. मेंटल हेल्थ को लेकर भी वह काफी जागरूक हैं. उन्होंने खुद स्वीकार किया है कि वह भी अपनी जिंदगी में ऐसे दौर से गुजर चुके हैं जब उन्हें डिप्रेशन हुआ था और वह खुद को निराश और बिल्कुल अकेला पाते थे.



2.Glenn Maxwell 

Glenn Maxwell 
2/7

तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने डिप्रेशन की वजह से क्रिकेट से ब्रेक लिया था. बाद में मैदान पर लौटे और पुरानी लय में दिखे. मैक्सवेल ने बताया था कि डिप्रेशन से उबरने में उनकी गर्लफ्रेंड ने काफी मदद की थी. इसी साल उन्होंने अपनी लॉन्ग टर्म गर्लफ्रेंड से शादी की है. मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया में मेंटल हेल्थ की कई मुहिम से जुड़े हैं. 
 



3.Ben Stokes

Ben Stokes
3/7

जून 2021 में बेन स्टोक्स ने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक का ऐलान किया था. उन्होंने बताया था कि वह मानसिक रूप से अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं और डिप्रेशन में जा रहे हैं. स्टोक्स ने बाद में मैदान पर वापसी की और खुलकर मेंटल हेल्थ के लिए अपने संघर्ष के बारे में बात की थी. स्टोक्स ने कहा था कि लगातार क्रिकेट, प्रदर्शन, कैमरे की चकाचौंध, मीडिया अटेंशन इन सबसे वह बुरी तरह से थका हुआ महसूस करने लगे थे.



4.Naomi Osaka

Naomi Osaka
4/7

वर्ल्ड की नंबर 2 टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका 2021 फ्रेंच ओपन में खिताब की दावेदार मानी जा रही थीं. एक दिन उन्होंने बीच में ही टूर्नामेंट छोड़ने का ऐलान कर सबको चौंका दिया था. ओसाका की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि वह मानसिक तनाव में हैं और ऐसी स्थिति में अपने मेंटल हेल्थ को तरजीह देना चाहती हैं. उनके टूर्नामेंट से हटने के बाद स्पोर्ट्स की दुनिया में दबाव, तनाव और खिलाड़ियों के इमोशनल हेल्थ पर गंभीर चर्चा शुरू हुई थी.



5.Quinton De Kock

Quinton De Kock
5/7

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक भी डिप्रेशन में जाने की बात मान चुके हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि ज्यादा क्रिकेट खेलने और बिजी टूर्नामेंट की वजह से खिलाड़ियों के मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है. इस प्रोटीज खिलाड़ी ने अपने मानसिक स्वास्थ्य को तरजीह दी और क्रिकेट से ब्रेक लेकर परिवार के साथ समय बिताना चुना था. 



6.Serena Williams

Serena Williams
6/7

सेरेना विलियम्स को टेनिस के महानतम खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है. 23 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी इस खिलाड़ी ने एक वीडियो शेयर कर पोस्टपार्टम डिप्रेशन से जूझने की बात मानी थी. उन्होंने बताया था कि बेटी के जन्म के बाद वह खुद पोस्टपार्टम डिप्रेशन से गुजर रही थीं. सेरेना महिला स्वास्थ्य, गर्भावस्था और पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लिए जागरूकता लाने के लिए खुद भी सक्रिय रहती हैं.



7.Michael Phelps

Michael Phelps
7/7

रिकॉर्ड 28 पदक जीतने वाले तैराक माइकल फेलप्स ने रिटायर होने के बाद बताया कि हर ओलंपिक के बाद वह अपनी जीत और पदकों की संख्या को सेलिब्रेट नहीं कर पाते थे. इस चैंपियन तैराक का कहना था कि मैं ओलंपिक के बाद डिप्रेशन में रहता था. फेलप्स ने बताया कि निराशा और अवसाद से निकलने के लिए मैंने ड्रग्स से लेकर सुसाइड करने के बारे में भी सोचा था. उन्होंने यह भी माना कि सेल्फ-मेडिटेशन ने उन्हें काफी मजबूत बनाया है.



LIVE COVERAGE