trendingPhotosDetailhindi4043245

Cricketers Business: कोई करता है खेती तो किसी का होटल, विराट, धोनी, पंत जैसे खिलाड़ी ऐसे करते हैं करोड़ों की कमाई

Dhoni to Kohli cricketers who turned entrepreneurs: टीम इंडिया के स्टार्स क्रिकेट और आईपीएल के जरिए कमाई करते हैं. रिटायर होने के बाद भी कुछ खिलाड़ी कमेंट्री, स्पोर्ट्स एकेडमी वगैरह चलाकर करोड़ों कमाते हैं. आइए जानते हैं कि दिग्गज क्रिकेटर्स कौन से बिजनेस करते हैं.

आम तौर पर हम क्रिकेट खिलाड़ियों के फैन उनकी गेम और प्रतिभा को लेकर होते हैं. हालांकि, इन खिलाड़ियों से आप पैसों के सही निवेश और बेहतर बिजनेसमैन बनने के भी टिप्स ले सकते हैं. धोनी से लेकर कोहली तक और सचिन तेंदुलकर, बीसीसीआई चीफ सौरभ गांगुली जैसे स्टार्स ने अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश किया है और उससे खूब पैसा कमाते हैं. आइए जानते हैं कि आपके फेवरेट खिलाड़ी कौन सा बिजनेस करते हैं. 

1.MS Dhoni farm Eeja

MS Dhoni farm Eeja
1/8

रांची के पास महेंद्र सिंह धोनी का 43 एकड़ में फैला ऑर्गेनिक फॉर्म है. यहां स्ट्रॉबेरी से लेकर शिमला मिर्च तक उगाए जाते हैं और इनकी बिक्री से धोनी हर साल करोड़ों कमाते हैं. इसके अलावा, हाल ही में माही ने पोल्ट्री बिजनेस में भी दिलचस्पी दिखाई है. धोनी की पत्नी साक्षी धोनी रीथी ग्रुप की डायरेक्टर में हैं. आईपीएल के साथ वह ब्रांड एंडोर्समेंट से भी कमाई करते हैं. 



2.Virat Kohli Restaurant

Virat Kohli Restaurant
2/8

विराट कोहली ब्रांड और एंडोर्समेंट से तो करोड़ों कमाते ही हैं उन्होंने कई कंपनियों और प्रोजेक्ट में भी निवेश किया है. कोहली का दिल्ली में एक रेस्टोरेंट चेन भी है. रन मशीन मैदान पर ढेर सारे रन बनाने के साथ बिजनेस से भी दनादन खूब कमाई कर रहे हैं. 



3.Hardik Pandya Earnings 

Hardik Pandya Earnings 
3/8

हार्दिक पंड्या अक्सर अपनी लैविश लाइफस्टाइल, महंगे कार और गाड़ियों की वजह से चर्चा में रहते हैं. पंड्या आईपीएल, ब्रांड एंडोर्समेंट और बीसीसीाई के सालाना कॉन्ट्रैक्ट से कमाई करते हैं. इसके अलावा दोनों भाइयों ने गुजरात में अलग-प्रोजेक्ट में निवेश भी किया है. हार्दिक मुंबई में कमर्शियल प्रॉपर्टी के भी मालिक हैं.



4.Rishabh Pant Net Worth

Rishabh Pant Net Worth
4/8

ऋषभ पंत इस वक्त जोरदार फॉर्म में हैं और जमकर कमाई भी कर रहे हैं. सालाना कॉन्ट्रैक्ट और आईपीएल से होने वाली कमाई के अलावा वह कई सारे ब्रांड एंडोर्स करते हैं. इसके अलावा, सभी सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट से भी खूब पैसे कमाते हैं.



5.Harbhajan Singh Property

Harbhajan Singh Property
5/8

हरभजन सिंह ने क्रिकेट करियर की शुरुआत में ही निवेश करना शुरू कर दिया था. भज्जी ने अपने होमटाउन और पंजाब के कई शहरों में सलून की चेन है. इसके अलावा, मुंबई और चंडीगढ़ में उनके फ्लैट और कमर्शियल प्रॉपर्टी भी हैं. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से भज्जी कॉमेंट्री और बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट भी कमाई कर रहे हैं.



6.Sachin Tendulkar House Hotel Net Worth

Sachin Tendulkar House Hotel Net Worth
6/8

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर कितने पैसे वाले हैं, यह तो सबको पता ही है. सचिन होटल चलाते हैं और मुंबई में उनका आलीशान घर है. लंदन में भी मास्टर ब्लास्टर का एक आलीशान फ्लैट है. सचिन ने एक कार रिटेल प्लैटफॉर्म में भी निवेश किया है.



7.Sourav Ganguly Business 

Sourav Ganguly Business 
7/8

बीसीसीआई चीफ सौरभ गांगुली को परिवार से विरासत में बड़ा कारोबार मिला है. उनके परिवार का प्रिंटिंग प्रेस का बिजनेस रहा है. गांगुली के परिवार स्कूल की चेन चलाते हैं और खुद गांगुली ने कोलकाता में कई प्रॉपर्टी में निवेश किया है. पूर्व कप्तान का लंदन में भी आलीशान घर है.



8.R Ashwin Cricket Institute

R Ashwin Cricket Institute
8/8

रविचंद्रन अश्विन भी क्रिकेट के साथ बिजनेस के उस्ताद हैं. अश्विन एक क्रिकेट अकैडमी चलाते हैं जिसकी एक ब्रांच दुबई में भी है. इसके अलावा, उन्होंने चेन्नई में कई प्रॉपर्टी में निवेश किया है.



LIVE COVERAGE