Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FIFA World Cup France vs England: फ्रांस ने इंग्लैंड के अरमानों पर फेरा पानी, 2-1 से जीता मैच, सेमीफाइनल में पहुंचीं ये 4 टीमें

FIFA World Cup France vs England: अब फ्रांस और मोरक्को के बीच सेमीफाइल मुकाबला 14 दिसंबर को खेला जाएगा.

FIFA World Cup France vs England: फ्रांस ने इंग्लैंड के अरमानों पर फेरा पानी, 2-1 से जीता मैच, सेमीफाइनल में पहुंचीं ये 4 टीमें

france beat england

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कतर (Qatar) में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) चौथे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में शनिवार देर रात फ्रांस ने इंग्लैंड (France vs England) को बड़ा झटका दिया. रोमांचक मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन फ्रांस ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया और इस जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली. यह पहली बार है जब फ्रांस ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को हराया है. इससे पहले इंग्लैंड दो बार 1966 और 1982 में फ्रांस को मात दे चुका था.

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अब फ्रांस का मुकाबला मोरक्को से होगा. मोरक्को ने भी बड़ा उलटफेर करते हुए शनिवार को क्वार्टर फाइनल मैच में दिग्गज टीम पुर्तगाल (Portugal) को 1-0 से हराकर सेमीफाइल में जगह बनाई. फ्रांस और मोरक्को के बीच सेमीफाइल मुकाबला 14 दिसंबर को देर रात 12:30 बजे से खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- फीफा वर्ल्ड कप में मोरक्को ने रचा इतिहास, पुर्तगाल को हरा सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला अफ्रीकी देश बना

फ्रांस की तरफ से पहले 17वें मिनट में टचौमेनी ने पहला गोल दागा. उन्होंने ग्रीजमैन के पास की बदौलत फ्रांस को पहली सफलता दिलाने में कामयाबी हासिल की. इसके बाद दूसरे हाफ में इंग्लैंड ने अपना आक्रामक खेल दिखाना शुरू किया. इसका फायदा टीम को 54वें मिनट में मिला जब फ्रांस के फाउल की वजह से इंग्लैंड को पेनल्टी मिल गई. इस मौके को इंग्लैंड गंवाना नहीं चाहता था और कप्तान हैरी केन ने गोल दागकर मैच को 1-1 के बराबर खड़ा कर दिया. 

हैरी कैन ने बनाया रिकॉर्ड
इस गोल के साथ हैरी कैन इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 53 गोल दागने वाले खिलाड़ी बन गए. इससे पहले यह रिकॉर्ड वायने रूनी के नाम था. उन्होंने भी इतने ही गोल किए थे. लेकिन केन की यह मेहनत ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी. फ्रांस के ओलिविर जिरूड ने 78वें मिनट में एंटोनी ग्रीजमैन के पास पर गोल दागकर फिर से फ्रांस को 2-1 से बढ़त दिला दी और मैच जीत गई.

FIFA World Cup सेमीफाइनल का शेड्यूल
13 दिसंबर- क्रोएशिया Vs अर्जेंटीना (देर रात 12:30 बजे)
14 दिसंबर- मोरक्को Vs फ्रांस (देर रात 12:30 बजे)

ये भी पढ़ें- वनडे इतिहास में भारतीय टीम ने दर्ज की तीसरी सबसे बड़ी जीत, बांग्लादेश को 227 रन से पीटा

मोरक्को ने रचा इतिहास
वहीं, 1-0 से पुर्तगाल को हराकर मोरक्को फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बन गई है. मोरक्को के लिए यूसुफ एन-नेस्यारी (Youssef En-Nesyri) हीरो साबित हुए, जिन्होंने पहला हाफ खत्म होने से तीन मिनट पहले 42वें मिनट में शानदार हेडर से पुर्तगाली गोलकीपर डियोगो कोस्टा (Portugal goalkeeper Diogo Costa) और डिफेंडर रूबेन डियास (Ruben Dias) को छकाते हुए गेंद को गोलपोस्ट के अंदर पहुंचा दिया. मोरक्को को मिली 1-0 की इस बढ़त को कोई भी पुर्तगाली स्टार कम नहीं कर सका और इतिहास बन गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement