Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lausanne Diamond League: चोट के बाद नीरज चोपड़ा की धमाकेदार वापसी, बने डायमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय

Lausanne Diamond League 2022: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. नीरज लुसाने डायमंड लीग 2022 का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.

Lausanne Diamond League: चोट के बाद नीरज चोपड़ा की धमाकेदार वापसी, बने डायमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय

नीरज चोपड़ा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ओलंपिक चैंपियन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने चोट से उबरने के बाद धमाकेदार वापसी की है. नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को 89.08 मीटर के अपने बेस्ट थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग (Lausanne Diamond League 2022) का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. इसी के साथ नीरज लुसाने डायमंड लीग 2022 जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.

नीरज चोपड़ा इसी जीत के साथ 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख में डायमंड लीग के फाइनल में भी पहुंच गए हैं. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय है. साथ ही उन्होंने हंगरी के बुडापेस्ट में 2023 में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है. नीरज ने इस खिताब को हासिल करने के लिए पहले प्रयास में भाला 89.04 मीटर दूर फेंका. यह उनके करियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास है. इसके बाद दूसरे प्रयास में 85.18 मीट थ्रो किया, वहीं तीसरा अटेंप को उन्होंने स्किप किया. फिर नीरज का चौथा प्रयास फाउल करार दिया गया और पांचवें अटेम्प से उन्होंने दूर रहने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- FIFA lifts suspension: फुटबॉल फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, FIFA ने AIFF पर से हटाया बैन

चोट के कारण CWG में नहीं खेले थे नीरज चोपड़ा
नीरज चोपड़ा वह चोट के कारण बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भाग नहीं ले पाए थे. हरियाणा में पानीपत के रहने वाले चोपड़ा डायमंड लीग का कोई खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. चोपड़ा से पहले थ्रो फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा डायमंड लीग मीट के शीर्ष तीन में जगह बनाने वाले इकलौते भारतीय हैं. 

Neeraj Chopra के कमर में आ गया था खिचाव
गौरतलब है कि इसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले अमेरिका के ओरेगन में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के दौरान नीरज चोपड़ा की कमर में खिचाव आ गया था. इसी वजह से वो CWG 2022 खेलों में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे. भारतीय दिग्गज की अनुपस्थिति में बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड जीता था. 

ये भी पढ़ें- Asia Cup 2022: Ind vs Pak मैच से पहले गाड़ी लेकर कहां चल दिए Virat Kohli?

एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया ने तेजी से रिकवरी सुनिश्चित करने के लिए किसी भी आगामी कार्यक्रम में नीरज चोपड़ा को जोखिम में नहीं डालने का फैसला किया था. लेकिन उन्होंने चोट से जल्दी रिकवरी की और 26 अगस्त को लुसाने डायमंड लीग में 89.04 खिताब जीतकर एक बार फिर इतिहास रच दिया. नीरज अब 7 सितंबर से ज्यूरिख में होने वाले डायमंड लीग ग्रैंड फाइनल खेलेंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement