Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SA vs IND: 21 टेस्ट जीतकर चट्टान सी खड़ी थी साउथ अफ्रीका, जानिए क्यों खास है टीम इंडिया के लिए ये जीत?

टीम इंडिया की सेंचुरियन में ये पहली जीत है. इससे पहले सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचुरियन में टीम इंडिया दो मुकाबले खेल चुकी है.

Latest News
SA vs IND: 21 टेस्ट जीतकर चट्टान सी खड़ी थी साउथ अफ्रीका, जानिए क्यों खास है टीम इंडिया के लिए ये जीत?

ind vs sa

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय टीम ने गुरुवार को साउथ अफ्रीका को 113 रनों से शिकस्त देकर ऐतिहासिक जीत हासिल की. सें​चुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय गेंदबाजों ने लंच के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को घुटनों पर ला दिया. पहली ईनिंग में 197 रनों पर पूरी टीम को आउट करने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को 191 रनों पर ढेर ​कर दिया. लंच के बाद महज 10 मिनट में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर क्रिकेट के गलियारों में सुर्खियां बटोर लीं. टीम इंडिया की ये जीत वाकई खास है. आइए जानते हैं क्यों?


सेंचुरियन में पहली जीत
टीम इंडिया की सेंचुरियन में ये पहली जीत है. इससे पहले सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचुरियन में टीम इंडिया दो मुकाबले खेल चुकी है. 16 से 20 दिसंबर 2010 को खेले गए मैच में टीम इंडिया को एक ईनिंग और 25 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 13 से 17 जनवरी 2018 को खेले गए मैच में टीम इंडिया 135 रनों से हार गई थी. साउथ अफ्रीका इस मैदान पर 21 टेस्ट जीत चुकी है.

घरेलू मैदान पर चट्टान बनकर खड़ी साउथ अफ्रीकी टीम को ध्वस्त करना आसान नहीं था लेकिन जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजों ने इस चुनौती को पार कर दिखाया. खास बात ये है कि इस मैदान पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही एक-एक मैच जीत सकी है. जबकि तीन मैच ड्रॉ हो चुके हैं.


2021 में जीते 4 मैच
टीम इंडिया की इस जीत के साथ ही ये साल विदाई लेगा. भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर 2021 में 8 मैच खेले हैं. जिसमें से 4 में जीत दर्ज की है. दो में इसे हार का सामना करना पड़ा है. जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं. टीम ने जनवरी में ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद अगस्त में इंग्लैंड को 151 और सितंबर में ओवल में इंग्लैंड को 157 रनों से मात दी थी. भारतीय टीम की साउथ अफ्रीका पर ये अब तक चौथी जीत है.


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चौथे स्थान पर
इस जीत के साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की स्टेंडिंग्स में चौथे स्थान पर पहुंच गई है. भारतीय टीम ने डब्ल्यूटीसी के तहत 3 सीरीज के तहत 7 टेस्ट खेले हैं. जिसमें से 4 में जीत और 1 में हार मिली है. दो मैच ड्रॉ हुए हैं. हालांकि भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी 2021—23 के तहत सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीती है लेकिन इसके बावजूद वह चौथे स्थान पर है. ऐसा इसलिए क्योंकि टीम इंडिया को 2 पेनल्टी ओवर भी मिले हैं. यदि टीम इंडिया के दो पेनल्टी ओवर नहीं होते तो टीम टॉप पर होती.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement