Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जब Shane Warne की बॉल ऑफ द सेंचुरी से चकरा गया बल्लेबाज का सिर, देखें video

एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड Shane Warne के नाम दर्ज है.

Latest News
जब Shane Warne की बॉल ऑफ द सेंचुरी से चकरा गया बल्लेबाज का सिर, देखें video

shane warne ball of the century

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर शेन वॉर्न ने 52 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. वॉर्न का निधन 'संदिग्ध दिल का दौरा' पड़ने से हुआ. वॉर्न के मैनेजमेंट के अनुसार, शेन अपने विला में बेसुध पाए गए. मैनेजमेंट ने कहा, चिकित्साकर्मियों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका. 

शेन टेस्ट क्रिकेट के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. उन्हें महानतम गेंदबाजों में से एक माना जाता है. शेन के निधन से क्रिकेट जगह में शोक की लहर दौड़ गई. कई दिग्गज क्रिकेटर उनके साथ बिताए पलों और उनकी याद में डूबे हैं. 

शेन ने यूं तो कई ऐतिहासिक मैच खेले हैं लेकिन 4 जून 1993 को मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज टेस्ट में उनकी एक गेंद 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' बन गई. विजडन ने तो यहां तक लिखा, कभी भी शायद एक डिलीवरी ने किसी मैच या एक श्रृंखला पर इतनी देर तक प्रभाव डाला है. 

Shane Warne ने क्रिकेट की दुनिया में बनाए कई कीर्तिमान, Test Matches में लिए 708 विकेट

क्या थी वह बॉल?
दरअसल, शेन वॉर्न ने इंग्लैंड की पहली पारी में तीसरे नंबर पर उतरे बल्लेबाज माइक गैटिंग को महज 4 रन पर बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया था. लेग साइड से नीचे की ओर जाती गेंद की पिच तक नहीं पहुंचने पर गैटिंग आगे बढ़े और जैसे ही गेंद लेग-स्टंप के बाहर पिच हुई गैटिंग फॉरवर्ड डिफेंस के लिए गए लेकिन यह गेंद लेग स्टंप से अंदर आकर ऑफ स्टंप पर लगी गिल्लियां उड़ा गई. शेन वॉर्न की यह करिश्माई गेंद देख माइक का सिर चकरा गया. 

Shane Warne के सपनों में सचिन मारते थे छक्के, खुद महान स्पिनर ने किया था खुलासा

79 टेस्ट के अनुभवी माइक गैटिंग को वॉर्न ने चार रन पर बोल्ड कर दिया. गैटिंग के बोल्ड होने की गूंज दो दशक बाद भी क्रिकेट बिरादरी में गूंजती रही. इसे 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' नाम दिया गया. यह एक शानदार लेग ब्रेक थी. 

एक इंटरव्यू में शेन वार्न ने कहा था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह ऐसी गेंद भी फेंक सकते हैं. उन्होंने कहा कि वह सिर्फ लेग ब्रेक गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन गेंद 90 डिग्री घूम गई जो अविश्वसनीय था. वॉर्न ने 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' को भी अपनी जिंदगी का सबसे खास पल बताया था. 


ये हैं शेन वॉर्न के रिकॉर्ड्स 

— टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज थे शेन वॉर्न. उन्होंने 145 मैचों की 273 ईनिंग में 708 विकेट चटकाए थे. 

— एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड शेन वॉर्न के नाम दर्ज है. उन्होंने 15 मैचों में 96 विकेट चटकाए थे. 

— एक मैच में सर्वाधिक दस विकेट लेने के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर के गेंदबाज थे शेन वॉर्न. उन्होंने 10 बार ऐसा किया. 

— करियर में सर्वाधिक गेंदें फेंकने के मामले में वॉर्न दुनिया के तीसरे खिलाड़ी थे. उन्होंने अपने करियर में 40705 बॉल फेंकीं. 

— शेन कीथ वार्न का जन्म 13 सितंबर 1969 को विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. उन्होंने 1992 में सिडनी में नए साल के टेस्ट में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. वॉर्न ने अपना 145वां और अंतिम टेस्ट 15 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी में खेला. शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 194 वनडे भी खेले, जिसमें 293 विकेट लिए. उन्हें 2013 में ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. 

Shane Warne के निधन से क्रिकेट जगत स्तब्ध, रोहित शर्मा समेत इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

 शेन वॉर्न के पूर्व पत्नी सिमोन कैलहन से तीन बच्चे थे. शुक्रवार 4 मार्च 2022 को दिल का दौरा पड़ने से थाईलैंड के कोह समुई में उनके विला में उनका निधन हो गया. उनकी मृत्यु उसी दिन हुई जब साथी ऑस्ट्रेलियाई आइकन रॉड मार्श की मृत्यु हुई थी. वॉर्न ने अपनी मृत्यु से कुछ घंटे पहले एक ट्वीट में श्रद्धांजलि दी थी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement