Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vinesh Phogat देंगी CAS के फैसले को चुनौती, जानें किस नियम के तहत मिल सकती है अब भी राहत

Vinesh Phogat Disqualification Case: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट Paris Olympics 2024 की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल से पहले 100 ग्राम ज्यादा वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दी गई थी. उन्होंने इस फैसले को CAS में चुनौती दी थी, जो खारिज हो गई है.

Latest News
Vinesh Phogat देंगी CAS के फैसले को चुनौती, जानें किस नियम के तहत मिल सकती है अब भी राहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vinesh Phogat Disqualification Case: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) की सिल्वर मेडल देने की अपील को भले ही कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने खारिज कर दिया है, लेकिन उनके लिए रास्ता अभी बंद नहीं हुआ है. विनेश की अपील खारिज होने से फिलहाल भारत को पेरिस ओलंपिक खेलों (Paris Olympics 2024) के इस इवेंट के लिए कोई मेडल नहीं मिलेगा, लेकिन विनेश के पास इस फैसले को चुनौती देने का ऑप्शन अभी बाकी है. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) भी इस फैसले के खिलाफ कानूनी सलाह-मशविरा ले रहा है. उधर, विनेश के परिवार ने अब मेडल की उम्मीद छोड़ दी है. उनका कहना है कि वे वापस लौटने पर विनेश को संन्यास वापस लेने और 2028 ओलंपिक के लिए तैयारी करने को मनाएंगे. 


यह भी पढ़ें- Paris olympics 2024: Vinesh Phogat को अब नहीं मिलेगा मेडल, कोर्ट ने अपील कर दी खारिज 


पहले जान लीजिए क्या था पूरा मामला

विनेश फोगाट का केस बेहद पॉपुलर रहा है, जिससे 140 करोड़ भारतीयों की ओलंपिक में पहली बार महिला कुश्ती का गोल्ड या सिल्वर मेडल जीतने की उम्मीद टूट गई थी. यदि आप फिर भी इस केस के बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं. दरअसल पेरिस ओलंपिक खेलों की 50 किलोग्राम महिला फ्री स्टाइल कुश्ती में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने जोरदार खेल दिखाया था. उन्होंने कभी नहीं हारी मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन और पूर्व नंबर-1 प्लेयर को चित करते हुए पहली बार फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय महिला पहलवान बनने का इतिहास रचा था. फाइनल मुकाबला अगले दिन होना था. पहले दिन स्पर्धा के बीच-बीच में लिए गए प्रोटीन के कारण रात में विनेश का वजन तय सीमा से ज्यादा हो गया था. फाइनल से पहले भी पहलवान को अपना वजन चेक कराना होता है. इस कारण विनेश ने रात भर मेहनत करके अपना वजन कम करने की कोशिश की थी, लेकिन उसका वजन तय सीमा यानी 50 किलोग्राम से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था. इसके चलते विनेश को फाइनल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था. 


यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat Case: अब तीसरी बार विनेश फोगाट पर टला फैसला, इस तारीख को होगा ऐलान 


विनेश ने CAS में अपील कर सिल्वर मेडल दिए जाने की उठाई थी मांग

विनेश ने इस फैसले को CAS में चुनौती दी थी और खुद को फाइनल में उतरने की अनुमति देने या जॉइंट सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग उठाई थी. कैस में उनकी अपील पर सुनवाई होने के बाद फैसला स्थगित कर दिया गया था. यह फैसला 16 अगस्त को सुनाए जाने की बात कही गई थी, लेकिन 14 अगस्त (बुधवार) को यह फैसला सुनाते हुए विनेश की अपील खारिज कर दी गई थी.


यह भी पढ़ें- ‘मां कुश्ती मेरे से जीत गई’, Vinesh Phogat ने संन्यास का किया एलान 


CAS के नियमों में अब क्या है विनेश के पास ऑप्शन

विनेश की अपील खारिज होने से ही मामला खत्म नहीं होने जा रहा है. दरअसल विनेश इस फैसले का रिव्यू करने के लिए अपील दाखिल कर सकती है. CAS की वेबसाइट पर ही इससे जुड़ा नियम दिया गया है, जिसमें बहुत ही सीमित आधारों पर फैसले को चुनौती देने की छूट है. इनमें अधिकार क्षेत्र का अभाव, निष्पक्ष सुनवाई के अधिकार का उल्लंघन जैसे विकल्प शामिल हैं. IOA अध्यक्ष पीटी उषा (PT Usha) ने कहा है कि विनेश के खिलाफ आए फैसले को लेकर संघ कानूनी सलाह लेगा. IOA पूरी तरह विनेश के साथ खड़ा है. IOA के कानूनी सलाहकर सीनियर एडवोकेट विदुष्पत सिंघानिया के मुताबिक, अभी CAS के फैसले की डिटेल कॉपी का इंतजार किया जा रहा है. इसके बाद वह आधार तय किया जाएगा, जिसमें हम इस फैसले को चुनौती दे सकते हैं. 

विनेश के परिवार को नहीं है अब कोई उम्मीद

विनेश फोगाट के परिवार ने अब मेडल की उम्मीद छोड़ दी है. हरियाणा के चरखी दादरी में विनेश के ताऊ महावीर फोगाट ने ANI से कहा, 'हमें फैसला हमारे हक में आने की पूरी उम्मीद थी, लेकिन CAS के फैसले के बाद कोई गुंजाइश नहीं रही है. हम विनेश का 17 तारीख को एयरपोर्ट पर गोल्ड मेडल विजेता जैसा ही स्वागत करेंगे. हम उसे समझाने की कोशिश करेंगे कि वो ओलंपिक 2028 के लिए तैयारी करेंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement