Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Video Call पर फ्लाइंग किस किया, फिर रोते हुए बोलीं, 'गोल्ड जीतकर ही लौटूंगी' देखें Vinesh Phogat का Viral Video

Vinesh Phogat Viral Video: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक 2024 में इतिहास रच दिया है. विनेश फोगाट कुश्ती फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बन गई हैं.

Latest News
Video Call पर फ्लाइंग किस किया, फिर रोते हुए बोलीं, 'गोल्ड जीतकर ही लौटूंगी' देखें Vinesh Phogat का Viral Video
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vinesh Phogat Viral Video: पेरिस ओलंपिक 2024 में मंगलवार देर रात भारत का एक और पदक पक्का हो गया है. इस बार पदक पक्का किया है महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने, जिन्होंने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के सेमीफाइनल मुकाबले में चैंप-डे-मार्स एरिना के मैट पर क्यूबा की यूस्नेलिस गुजमैन को परास्त ही नहीं किया बल्कि बुरी तरह धो दिया. विनेश ने गुजमैन को 5-0 से रौंदते हुए फाइनल में पहुंचकर कम से कम सिल्वर मेडल के साथ भारत लौटना तय कर लिया है. वह कुश्ती के फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. हालांकि विनेश के जीत की गाड़ी यहीं पर थमने वाली नहीं है. विनेश ने वादा किया है कि वे बुधवार रात को फाइनल मुकाबले में अमेरिकी पहलवान को भी चारों खाने चित करेंगी और गोल्डन गर्ल बनकर वापस अपने देश लौटेंगी. यह वादा विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल मुकाबला जीतने के बाद कुश्ती एरिना से ही भारत में एक खास शख्स के साथ वीडियो कॉल पर बातचीत में किया. यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. आप जानना चाहेंगे कि वह खास शख्स कौन है? चलिए हम बताते हैं.


यह भी पढ़ें- 'आज आपने सत्ता के सिस्टम को पटक दिया', Vinesh Phogat की जीत पर बधाई देते Rahul Gandhi ने सरकार पर साधा निशाना


फ्लाइंग किस के साथ किया वादा

विनेश फोगाट ने स्टेडियम के अंदर ही लगी खास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मशीन के जरिये भारत में बातचीत की. उन्होंने सेमीफाइनल में जीत के लिए वीडियो कॉल में सामने मौजूद शख्स द्वारा बधाई देने पर उसका स्वागत फ्लाइंग किस से किया. यदि आप सोच रहे हों कि वह विनेश के पति सोमवीर थे तो आप गलत हैं. दरअसल सामने वो शख्स स्क्रीन पर मौजूद थी, जिन्होंने विनेश को जन्म देकर यहां तक पहुंचने के लायक ताकतवर बनाया. जी हां, वो विनेश की मां थीं, जो अपनी बेटी की जीत में शामिल होने के लिए वीडियो कॉल के जरिये बात कर रही थीं. मां से बातचीत में विनेश बेहद उत्साहित दिख रही थी. उत्साह में अपनी मां और परिवार के बाकी सदस्यों को फ्लाइंग किस भेजते हुए विनेश की आंखों में खुशी के आंसू साफ दिख रहे थे. भावुकता में लगभग रो रहीं विनेश वायरल वीडियो के आखिरी पलों में मां से वादा करती सुनाई दे रही हैं, 'गोल्ड लेकर लौटना है.'


यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: कब और कहां देख सकते हैं विनेश फोगाट का फाइनल मुकाबला, भारत में इस समय देख सकेंगे लाइव 


कुश्ती में भारत पर सात मेडल, लेकिन गोल्ड की कमी

भारतीय खेलों के इतिहास में कुश्ती ही ऐसा खेल रही है, जिसने ओलंपिक खेलों में हॉकी के बाद भारत का सबसे ज्यादा मान बढ़ाया है. आज तक भारत के पास कुश्ती में सात ओलंपिक पदक मौजूद हैं, जिनमें अब विनेश ने 8वां पदक जोड़ दिया है. साल 1952 हेलसिंकी ओलंपिक में केडी जाधव ने कांस्य पदक जीतकर जो सिलसिला शुरू किया था, उसे सुशील कुमार ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में कांस्य और 2012 लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर आगे बढ़ाया था. 2012 ओलंपिक खेलों में योगेश्वर दत्त भी कांस्य पदक जीतकर इस कतार में शामिल हुए थे तो रियो ओलंपिक 2016 में साक्षी मलिक कांस्य पदक जीतकर पहली भारतीय महिला पहलवान बनी थीं.

2020 टोक्यो ओलंपिक (कोरोना के कारण 2021 में हुए) में रवि कुमार दहिया ने सिल्वर मेडल और बजरंग पुनिया ने कांस्य पदक अपने नाम किया था. सात पदक के बावजूद भारत के पास अब तक कुश्ती के गोल्ड मेडल की कमी है. यह कमी दूर करने का मौका सुशील और रवि को मिला था, लेकिन वे नाकाम रहे थे. अब विनेश फोगाट इस नाकामी को इतिहास में हमेशा के लिए गायब होने पर मजबूर कर सकती है और अपना नाम गोल्डन वर्ड्स में लिखवा सकती है.


यह भी पढ़ें- कौन हैं Vinesh Phogat, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में रचा इतिहास 


फाइनल में भी तगड़ी है प्रतिद्वंद्वी

विनेश फोगाट ने भले ही सेमीफाइनल तक जोरदार परफॉर्मेंस दी है, लेकिन फाइनल में उनके सामने तगड़ी चुनौती है. फाइनल में उनका मुकाबला अमेरिका की एन. सारा हिल्डेब्रेंट से होगा. सारा ने भी दूसरे सेमीफाइनल में ओटगोनजार्गल डोलगोरजाव को 5-0 से ही रौंदा है. इस कारण उन्हें कमजोर प्रतिद्वंद्वी नहीं माना जा सकता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement