Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

विनेश फोगाट को मिला एंटी डोपिंग एजेंसी का नोटिस, जाने किस मामले में फंसी महिला पहलवान

Vinesh Phogat NADA Notice: पिछले कुछ महीनों में विनेश फोगाट भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन को लेकर चर्चा में थीं लेकिन अब उन्हें NADA ने नोटिस भेजा है.

विनेश फोगाट को मिला एंटी डोपिंग एजेंसी का नोटिस, जाने किस मामले में फंसी महिला पहलवान

Wrestler Vinesh Phogat

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ महीनों में विवादों से जुड़ी रही दिग्गज भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी ने अचानक नोटिस जारी किया है. यह नोटिस बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज 2023 में विनेश फोगाट के शिरकत करने के ठीक पहले मिला है. जानकारी के मुताबिक यह नोटिस विनेश फोगाट के एड्रेस को लेकर भेजा है. नाडा के मुताबिक विनेश का एड्रेस वेरिफिकेशन सक्सेसफुल नहीं रहा है जिसके चलते उनके खिलाफ नोटिस जारी किया है.

गौरतलब है कि विनेश गुरुवार से शुरू होने वाली बुडापेस्ट रैंकिंग सीरीज़ 2023 में प्रतिस्पर्धी कुश्ती में वापसी कर रही है. चार दिनों तक चलने वाली यह सीरीज हंगरी में हो रही है जो कि 16 जुलाई को खत्म होगी. विनेश के खिलाफ नोटिस को लेकर सामने आया कि एक डोप नियंत्रण अधिकारी (DCO) ने 27 जून को सोनीपत में विनेश फोगाट के प्रताप कॉलोनी वाले पते का दौरा किया जहां विनेश नहीं मिली और फोन पर भी उपलब्ध नहीं थीं.

यह भी पढ़ें- द्रविड़ के सामने भावुक हुए विराट, वीडियो में देखें डोमिनिका ग्राउंड से दोनों का कनेक्शन  

NADA ने क्यों भेजा है नोटिस

जानकारी के मुताबिक डोपिंग अधिकारी ने इस दौरान विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी को भी फोन किया लेकिन उस पर भी उन्हें कोई जवाब नहीं मिला. इस मामले को लेकर NADA के प्रोजेक्ट ऑफिसर अंकुश गुप्ता ने बताया है कि विनेश से 'एडीआर की ठिकाने आवश्यकताओं का पालन करने में विफलता' पर जवाब देने को कहा है. 

रिपोर्ट्स के अनुसार जो एथलीट रजिस्टर्ड टेस्टिंग पूल (RTP) का हिस्सा हैं, उन्हें हर 3 महीने में अपने एड्रेस की जानकारी अपडेट करने के लिए एंटी-डोपिंग एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजमेंट सिस्टम (ADAMS) का उपयोग करना पड़ता है. इसमें उन्हें अपना पता, ईमेल पता, फोन नंबर, कार्यसूची, प्रशिक्षण स्थल और कार्यक्रम की जानकारी देनी होती है. 

यह भी पढ़ें- टेस्ट में आर अश्विन ने रचा नायाब इतिहास, पहले पिता और अब बेटे को किया आउट

विनेश के लिए ये है राहत की बात 

नोटिस को लेकर बताया गया है कि महिला के पास इस मुद्दे पर जवाब देने के लिए 12 दिन का समय है. हालांकि यह पिछले एक साल में पहली बार है कि विनेश फोगाट को यह नोटिस मिला है, जिसके चलते उसे इसे डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन नहीं माना जाएगा. बता दें कि अगर 12 महीनों में 3 बार यह प्रक्रिया विफल रहती है तो इसे डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन माना जाता है और इसके चलते एथलीट का दो साल का सस्पेंशन भी हो सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement