Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Wrestlers Protest: ब्रजभूषण का इस्तीफा पक्का? मीटिंग में ऐसा क्या हुआ जो उठी ये बात, 10 प्वाइंट में समझें पूरा खेल

WFI President Controversy: कॉमनवेल्थ चैंपियन पहलवान विनेश फोगाट ने कहा, अगर हम सुरक्षित नहीं हैं तो हिन्दुस्तान में एक भी बेटी पैदा नहीं होनी चाहिए.

Latest News
Wrestlers Protest: ब्रजभूषण का इस्तीफा पक्का? मीटिंग में ऐसा क्या हुआ जो उठी ये बात, 10 प्वाइंट में समझें पूरा खेल

Wrestlers Protest

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: WFI Crisis- भारतीय कुश्ती में चल रही तकरार बढ़ती ही जा रही है.भारतीय कुश्ती संघ (Wrestling Federation Of India) के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के ऊपर यौन शोषण के आरोप लगाकर  दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना दे रहे भारतीय पहलवानों की खेल मंत्रालय से बातचीत फेल हो गई है. पहलवानों ने सिंह के अध्यक्ष पद छोड़ने से कम पर कोई समझौता नहीं होने की घोषणा की है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप की गुहार लगाई है. उधर, इस सारे विवाद को अपने खिलाफ साजिश होने की बात कह रहे ब्रज भूषण शरण सिंह ने संकेत दिए हैं कि वे 22 जनवरी को अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं.

आइए 10 पॉइंट्स में जानते हैं कि इस विवाद में बृहस्पतिवार शाम तक क्या-क्या हो चुका है.

1. देश के लिए पदक जीतने वाली महिला पहलवानों ने लगाए हैं आरोप

यह सारा विवाद 18 जनवरी को उस समय शुरू हुआ, जब इंटरनेशनल लेवल पर खेल चुकीं कई भारतीय महिला पहलवान दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गईं. इनकी अगुआई देश के लिए ओलंपिक खेलों में भाग ले चुकीं और कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडल विजेता पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) कर रही हैं. विनेश ने ट्वीट भी किया कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और उनके समर्थक कई कोच महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं. उन्होंने इसके सबूत भी होने की बात कही है. विनेश के अलावा रियो ओलंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने भी कहा कि हमारे आरोप सच हैं और हम प्रधानमंत्री के पास जाकर सारी बात बताएंगे. इन महिला पहलवानों के साथ टोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया (Bjarang Punia) समेत कई अन्य पहलवान भी धरने पर बैठे हैं. पुनिया ने भी कहा कि खिलाड़ी प्रताड़ित किए जा रहे हैं. एक-दो दिन पहले नियम बनाकर खिलाड़ियों पर थोप दिए जाते हैं. 

2. ब्रजभूषण ने कहा- आरोप सही साबित हुए तो लगा लूंगा फांसी

महिला पहलवानों के आरोपों के बाद भाजपा सांसद व कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह सीधे दिल्ली पहुंचे. उन्होंने इसे अपने खिलाफ किसी बड़े उद्योगपति की कुश्ती संघ पर कब्जे की साजिश बताया. उन्होंने यह भी कहा कि यदि आरोप सही साबित कर पाएं तो मैं फांसी पर लटकने को तैयार हूं. उन्होंने सवाल किया कि क्या कोई पहलवान सामने आकर कह सकता है कि कुश्ती संघ ने किसी एथलीट का उत्पीड़न किया है? 

3. महिला पहलवानों ने शुरू किया मौन व्रत

बृहस्पतिवार को धरने पर बैठी महिला पहलवानों ने अपनी बात सुने जाने तक मौन व्रत पर रहने की घोषणा की. माकपा नेता वृंदा करात भी धरने पर पहुंची, लेकिन पहलवानों ने धरने को अराजनीतिक बताते हुए उन्हें मंच से नीचे उतार दिया.

4. बबीता फोगाट पहुंची धरने पर, खेल मंत्रालय बुलाया

विनेश फोगाट की चचेरी बहन और देश के लिए ओलंपिक खेलों में भाग ले चुकीं पहलवान बबीता फोगाट (Babita Phogat) भी धरनास्थल पर पहुंची. अब भाजपा नेता बन चुकीं कॉमनवेल्थ गेम्स की पदक विजेता बबीता ने धरना दे रहे पहलवानों को केंद्र सरकार के उनके साथ होने का आश्वासन दिया. उन्होंने पहलवानों को खेल मंत्रालय आकर बातचीत करने के लिए कहा.

5. खेल मंत्रालय से वार्ता में नहीं बनी बात

पहलवानों का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली के शास्त्री भवन स्थित खेल मंत्रालय पहुंचा. खेल सचिव, SAI महानिदेशक और अन्य अधिकारियों ने पहलवानों को इस मामले में ठोस कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, लेकिन पहलवानों ने ब्रजभूषण के अध्यक्ष पद छोड़ने से कम पर समझौते से इनकार कर दिया है.

6. विनेश बोलीं- ब्रजभूषण को जेल भिजवाएंगे

खेल मंत्रालय के साथ बैठक खत्म होने के बाद विनेश फोगाट ने कहा, ब्रजभूषण शरण सिंह दो मिनट भी हमारे सामने नहीं बैठ पाएंगे. हमारे साथ धरने पर ऐसी पीड़िताएं हैं, जिनका शोषण हुआ है. हम देश को यह नहीं बताना चाहते कि उसकी बेटियों के साथ क्या हुआ है. यदि ऐसा करना पड़ा तो यह कुश्ती का दुर्भाग्य होगा. हम ब्रजभूषण का इस्तीफा चाहते हैं और उन्हें जेल भी भिजवाएंगे. कार्रवाई नहीं हुई तो कई महिला पहलवान ब्रजभूषण के खिलाफ FIR दर्ज कराएंगी. अगर हम पहलवान ही असुरक्षित हैं तो बाकी लड़कियों कैसे सुरक्षित होंगी? हिन्दुस्तान में एक भी लड़की पैदा नहीं होनी चाहिए.

7. बजरंग बोले- हम अध्यक्ष का इस्तीफा नहीं, संघ भी भंग कराना चाहते हैं

बजरंग पुनिया ने कहा, हमारे साथ अब 6-7 लड़कियां हैं, जिनके पास अध्यक्ष के शोषण करने के सबूत हैं. अध्यक्ष ने कहा था कि सबूत दो तो फांसी पर लटक जाऊंगा. हमें सिर्फ अध्यक्ष का इस्तीफा नहीं चाहते हैं. हम मौजूदा कुश्ती संघ को भंग कराना चाहते हैं.

8. कांग्रेस ने किया पहलवानों का समर्थन

कांग्रेस ने भी महिला पहलवानों के धरने को लेकर भाजपा को घेरा है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भाजपा से सवाल किया है कि बेटियों पर अत्याचार करने वाले सभी लोग भाजपाई ही क्यों होते हैं? प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट किया, जिसमें कहा, खिलाड़ियों ने यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं. इन खिलाड़ियों की आवाज सुनी जानी चाहिए. कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी मौजूदा कुश्ती संघ को भंग करने की मांग की है.

9. दिल्ली छोड़कर यूपी रवाना हुए ब्रजभूषण

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अपने खिलाफ रोष बढ़ता देखकर कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण शरण सिंह वापस उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में अपने घर रवाना हो गए. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, वे कार से गोंडा के लिए रवाना हुए हैं. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर पहलवानों के धरने को अपने खिलाफ साजिश बताया है. 

10. अयोध्या में संघ की सालाना बैठक में इस्तीफा दे सकते हैं सिंह

इस सारे विवाद को खत्म करने के लिए ब्रजभूषण शरण सिंह कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकते हैं. ANI ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सिंह 22 जनवरी को कुश्ती महासंघ की कार्यकारी समिति की सालाना बैठक में इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं. यह बैठक अयोध्या में आयोजित होने वाली है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement