Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi-Saharanpur Highway प्रोजेक्ट में रोड़ा बने राष्ट्रीय राजधानी के 5,100 पेड़, वन विभाग ने दी काटने की मंजूरी

दिल्ली से सहारनपुर तक प्रस्तावित एक सुपरफास्ट हाइवे प्रोजेक्ट के रास्ते में 5,100 पेड़ आ रहे हैं और अब उन्हें काटने की प्लानिंग की जा रही है.

Delhi-Saharanpur Highway प्रोजेक्ट में रोड़ा बने राष्ट्रीय राजधानी के 5,100 पेड़, वन विभाग ने दी काटने की मंजूरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा छह लेन वाले दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग के निर्माण के दौरान दिल्ली में 5,100 से अधिक पेड़ काटे जाएंगे. दिल्ली में कुल 9.58 हेक्टेयर वन भूमि जिसमें 5,104 पेड़ हैं. इन्हें काटकर वन विभाग दूसरी जगह पौधारोपण करेगा.

इस प्रोजेक्ट को लेकर उप वन संरक्षक के अनुसार मानित वन भूमि पर सभी 5,104 पेड़ काट दिए जाएंगे और 8.66 करोड़ रुपये की लागत से एनटीपीसी इको पार्क, बदरपुर में प्रतिपूरक वनरोपण किया जाएगा. दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग का दिल्ली वाला हिस्सा अक्षरधाम NH 9 जंक्शन से उत्तर प्रदेश के साथ शहर की सीमा तक फैला हुआ है. 

केजरीवाल ने BJP को क्यों बताया सीरियल किलर, कितनी सरकार गिराने का लगाया आरोप

सीएफ की स्थल निरीक्षण रिपोर्ट के अनुसार वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 के उल्लंघन की कोई सूचना नहीं मिली है. इसके अलावा वन पैच एक राष्ट्रीय उद्यान, एक वन्यजीव अभयारण्य, एक बायोस्फीयर रिजर्व, टाइगर रिजर्व, हाथी रिजर्व या वन्यजीव प्रवास गलियारे का हिस्सा नहीं है, और यह किसी भी पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र में नहीं आता है. 

पत्नी की पिटाई का ऐसा डर कि 1 महीने ताड़ के पेड़ पर रह रहा शख्स, खाना-पीना सब वहीं

इसके चलते वन विभाग द्वारा पेड़ों को काटने की स्पष्ट मंजूरी दे दी है. हालांकि इसके बदले दूसरे स्थानों पर पेड़ लगाने की बातें भी कही जा रही है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement