Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केंद्र ने कम की एक्साइज ड्यूटी, बंगाल सरकार को हो गया ₹1141 करोड़ का नुकसान

केंद्र सरकार ने पेट्रोल के दाम में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी.

केंद्र ने कम की एक्साइज ड्यूटी, बंगाल सरकार को हो गया ₹1141 करोड़ का नुकसान

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कटौती के बाद पश्चिम बंगाल के खजाने को 1141 करोड़ रुपये का नुकसान होने का दावा किया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को केंद्र पर राज्यों को उनके बकाये का भुगतान करने में भाजपा शासित राज्यों को कथित रूप से पक्ष लेने के लिए निशाना साधा.

ममता बनर्जी का यह बयान ऐसे समय आया है जब दो दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल (Petrol) पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. केंद्र सरकार के इस कदम के बाद पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में कुछ हद तक कमी आई है. जब केंद्र सरकार उत्पाद शुल्क में कटौती करती है तो राज्यों को भी होने वाली कमाई का नुकसान होता है.

ये भी पढ़ें- 2022 में फ्यूल पर राहत मिलने के आसार कम, पूरे साल 100 डॉलर के पार रह सकता है क्रूड ऑयल

बंगाल में पेट्रोल पर 25% वैट लगाती है सरकार
 मुख्यमंत्री ममता ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार के इस कदम से पश्चिम बंगाल में टैक्स में पेट्रोल पर 1.80 रुपये और डीजल पर 1.03 रुपये की स्वत: ही कटौती हो गई है. हम पेट्रोल-डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर की दर से छूट दे रहे हैं. इस प्रकार पेट्रोल पर कुल छूट 2.80 रुपये और डीजल पर 2.03 रुपये हो जाती है.’’ उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार डीजल पर 17 फीसदी और पेट्रोल पर 25 फीसदी वैट लगाती है.

यह भी पढ़ें: Cannes 2022: रेड कार्पेट पर टॉपलेस हुई यूक्रेनी महिला, कहा- हमारा रेप बंद करो

1141 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान
उन्होंने कहा, “एक रुपये की छूट के कारण लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद हमें कुल 1,141 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होने वाला है.” उन्होंने सवाल किया कि केंद्र सरकार ने ईंधन पर से उप कर क्यों नहीं घटाया. उल्लेखनीय है कि उप कर में राज्य की हिस्सेदारी नहीं होती है. ममता ने आरोप लगाया, ‘बीजेपी शासित राज्यों को केंद्र द्वारा दी गई रियायत विपक्षी दलों के शासित राज्यों को नहीं दी जाती है. हमें हमारा बकाया नहीं मिल रहा है. हमें जो मिलना है, केंद्र हमें उससे वंचित कर रहा है .’ 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement