Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Punjab Government ने तीन किताबों पर लगाया प्रतिबंध, सिखों के इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप

भगवंत मान की पंजाब सरकार ने इतिहास की तीन किताबों पर बैन लगा दिया है. इन किताबों के लेखकों और प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई के भी आदेश दिए गए हैं.

Punjab Government ने तीन किताबों पर लगाया प्रतिबंध, सिखों के इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पंजाब सरकार (Punjab Government) ने इतिहास की तीन किताबों पर प्रतिबंध लगा दिया है. भगवंत मान (Bhagwant Mann) की अगुवाई वाली सरकार ने कहा है कि इन किताबों में सिखों के इतिहास से जुड़े तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है. साथ ही, यह भी कहा गया है कि किताब के लेखकों और प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

जिन किताबों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें मंजीत सिंह सोढ़ी की लिखी 'मॉडर्न एबीसी ऑफ हिस्ट्री ऑफ पंजाब', महिंदर पाल कौर की लिखी 'पंजाब का इतिहास' और एम एस मान की लिखी कक्षा 12वीं की किताब 'पंजाब का इतिहास' शामिल हैं. पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने इन किताबों पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि इनमें सिखों के इतिहास से जुड़े तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है. 

यह भी पढ़ें- Kisan Andolan: पंजाब की Bhagwant Mann सरकार के खिलाफ दिल्ली जैसा आंदोलन करेंगे किसान

लेखकों और प्रकाशकों के खिलाफ होगी कार्रवाई
पंजाब सरकार के शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह हेयर ने कहा कि किताब के लेखकों और प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. गुरमीत सिंह हेयर ने एक ट्वीट में लिखा, 'सिख इतिहास हम सभी और आने वाली पीढ़ियों के लिए अमूल्य है. 12वीं कक्षा की किताब 'पंजाब का इतिहास' में सिखों के इतिहास से जुड़े कुछ गलत तथ्य पेश किए गए थे. सीएम भगवंत मान के निर्देश पर लेखकों और प्रकाशकों के खिलाफ कार्रवाई करने और किताबों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के आदेश जारी किए गए हैं.'

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: योगी सरकार ने किए 16 IAS अधिकारियों के ट्रांसफर, ये रही पूरी लिस्ट

जानकारी के मुताबिक, जालंधर के तीन अलग-अलग प्रकाशकों ने इन किताबों को छापा है. जांच समिति की एक रिपोर्ट के बाद तीनों किताबों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया. पीएसईबी के अध्यक्ष योगराज सिंह ने भी किताबों पर बैन की पुष्टि की है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement