Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G Rollout: सरकार का दावा, इस मामले में दुनिया का पहला देश बनेगा भारत 

5G Rollout: चंद्रशेखर ने कहा कि यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है कि स्पेक्ट्रम की नई जेनरेशन के 5जी नेटवर्क को भारत में डिजाइन किए गए उपकरणों के साथ नागरिकों को उपलब्ध कराया जाएगा.  

5G Rollout: सरकार का दावा, इस मामले में दुनिया का पहला देश बनेगा भारत 

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार को कहा कि भारत अब अग्रणी देशों में से एक है और स्वदेशी 5जी (5G Rollout) देने वाले पहले देशों में से एक है. इसके अलावा, मंत्री ने कहा कि भारत 5जी जेनरेशन (5G Generation) में 5जी नेटवर्क के साथ जा रहा है जिसे भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है. उन्होंने कहा कि जिस उपकरण का हम अब 5जी के लिए उपयोग कर रहे हैं, उसका पहले कभी उपयोग नहीं किया गया है. देश में 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क हमेशा बाहर से आयात किए जाते थे. आज, पीएम के नेतृत्व के कारण, हमें 1.5 लाख करोड़ रुपये मिल रहे हैं. 


चंद्रशेखर ने कहा कि यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है कि स्पेक्ट्रम की नई जेनरेशन के 5जी नेटवर्क को भारत में डिजाइन किए गए उपकरणों के साथ नागरिकों को उपलब्ध कराया जाएगा.  उन्होंने कहा कि 5जी रोलआउट होना बहुत जरूरी है क्योंकि पिछले हफ्ते से हम देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी देख रहे हैं. जब इस कॉल में अन्य देशों की स्थिति इतनी खराब है, तो हम पूरी दुनिया को दिखा रहे हैं कि कितने स्पेक्ट्रम विकल्प हैं. एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर यह है कि हम 5जी, जियो, एयरटेल और अन्य कंपनियों से भारत में वायरलेस तकनीक की पांचवीं पीढ़ी को लागू करेंगे, और इससे लोगों को एक नई इंटरनेट सेवा मिलेगी. 

अस्पताल के बिस्तर से लेकर बैंक चेक बुक तक जीएसटी के दायरे में नहीं, निर्मला सीतारमण संसद में रखी सामान की लिस्ट 

उन्होंने पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया के विजन की सराहना की. उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में डिजिटल इंडिया लॉन्च किया, तो मैं भी दर्शकों में बैठा व्यक्ति था. मैंने उनकी बात सुनी और मुझे नहीं पता था कि हमारा देश इतना आगे बढ़ जाएगा. मुझे नहीं पता था कि 5-6 साल के भीतर हम उस मुकाम पर पहुंच जाएंगे जहां हम अपने देश में डिजाइन किए गए 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल करेंगे. 

Health Insurance : कैशलेस सुविधा का लाभ कैसे उठाएं? यहां देखें डिटेल 

हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में, रिलायंस जियो ने 5जी स्पेक्ट्रम की सबसे बड़ी राशि लगाई थी, और कुल स्पेक्ट्रम नीलामी में इसकी हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है. रिलायंस जियो ने 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में कुल मिलाकर 88,078 करोड़ रुपये में स्पेक्ट्रम हासिल किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement