Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amazon से खरीदा Apple Iphone 14 Pro Max, जब चलाया तो उड़ गए कस्टमर के होश, जानिए पूरा मामला

Cyber Crime In India: पीड़ित ने 1.32 लाख रुपये में नकली iphone 14 pro max मिलने का यह अनुभव Reddit पर शेयर किया है. 

Amazon से खरीदा Apple Iphone 14 Pro Max, जब चलाया तो उड़ गए कस्टमर के होश, जानिए पूरा मामला

Cybercrime at Amazon

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Online Fraud News- ऑनलाइन ऐप पर वास्तविक बाजार के मुकाबले सस्ता सामान मिलने का लालच कई बार आपको लुटवा भी देता है. ऐसा ही एक वाकया अक्षय थुंगा नाम के एक व्यक्ति ने Reddit पर शेयर किया है. अक्षय ने 1.32 लाख रुपये में अमेजन इंडिया (Amazon India) की ऐप से एप्पल आईफोन 14 प्रो मैक्स (Apple Iphone 14 Pro Max) ऑर्डर किया था. यह खरीदारी Appario नाम के सेलर से की थी, जो अमेजन ट्रस्टेड सेलर (Amazon Trusted Seller) लिस्ट में शामिल था यानी अक्षय को फोन के पूरी तरह ठीक होने का पूरा भरोसा था. लेकिन ये सारे भरोसे उस समय टूट गए, जब अक्षय को उनका iphone डिलीवर किया गया. दरअसल यह फोन हूबहू असली iphone की तरह दिखने वाला उसकी नकल था, जिसे किसी अमेरिकी iphone के सीरियल नंबर से एक्टिव किया गया था.

फोन ऑन करते ही उड़ गए होश

अक्षय के मुताबिक, जब उन्होंने डिलीवरी के बाद फोन को अनबॉक्स किया और स्विच ऑन किया, तभी उन्हें किसी तरह की गड़बड़ की आशंका हो गई थी. दरअसल नए फोन ने किसी तरह का सेटअप नहीं मांगा. साथ ही उसके अंदर व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक जैसी प्रि-इंस्टॉल्ड ऐप्स मौजूद थी, जो Apple के किसी नए फोन में पहले से नहीं आती हैं. जब फोन का कैमरा ऑन किया तो सेल्फी कैम में पोट्रेट मोड ही मौजूद नहीं था, जिसका एपल कंपनी ने इस फोन को लेकर बेहद प्रचार किया है. हालांकि देखने में यह बिल्कुल ऑरिजनल iphone 14 peo max ही लग रहा था और उसके बॉक्स में वे सब चीजें मौजूद थीं, जो असली iphone के साथ मिलती हैं.

शक दूर करने के लिए शुरू की जांच

अक्षय के मुताबिक, अपना शक दूर करने के लिए उन्होंने checkcoverage.apple.com वेबसाइट पर फोन का सीरियल नंबर अपलोड कर जांच की. वेबसाइट पर फोन का सीरियल नंबर भी सही निकला यानी वह एपल फोन का ही था. इसके बावजूद शक बरकरार रहने पर अक्षय एक ऑथोराइज्ड एपल सेलर की दुकान पर पहुंचे. वहां उनके फोन की जांच करने के बाद बताया गया कि यह नकली है. फोन का सीरियल नंबर पूरी तरह सही है, लेकिन फोन नकली है. एपल सेलर ने बताया कि फोन का सीरियल नंबर इसलिए सही हो सकता है, क्योंकि यह भारतीय नहीं अमेरिकी फोन है. ऐसे में संभव है कि वहीं पर नकली फोन बनाकर उसमें किसी खराब एपल फोन का सीरियल नंबर अपडेट कर दिया गया हो. अक्षय के मुताबिक, यह सुनकर मेरे होश उड़ गए, क्योंकि मैंने अमेरिकी नहीं बल्कि भारतीय एपल फोन का ऑर्डर दिया था. 

एपल के सामने उठाया है रिप्लेसमेंट इश्यू

अक्षय ने फिलहाल इस नकली फोन को बदलने के लिए यह मुद्दा एपल कंपनी के सामने उठाया है. उन्हें दूसरा फोन कब तक मिलेगा. फोन मिलेगा भी या नहीं. अभी ये सभी सवाल भविष्य के गर्त में हैं, लेकिन अक्षय का कहना है कि इससे एक बात स्पष्ट है कि ऑनलाइन महंगे उत्पाद खरीदते समय हमेशा सतर्क रहना चाहिए. जहां तक हो सके उत्पाद के असली होने की बात सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के ऑफिशियल स्टोर या ऑथोराइज्ड डीलर से ही खरीदारी करनी चाहिए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement