Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कृपया ध्यान दें! 1 फरवरी से होने वाले हैं 5 बड़े बदलाव, बजट से पहले जान लें फायदा होगा या नुकसान

अगर आपके कोई भी वाहन है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि 1 फरवरी से ट्रैफिक नियमों में बड़े बदलाव होने वाले हैं.

कृपया ध्यान दें! 1 फरवरी से होने वाले हैं 5 बड़े बदलाव, बजट से पहले जान लें फायदा होगा या नुकसान

Things to change from 1st February

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कल यानी एक फरवरी, 2023 को बजट पेश होने जा रहा है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. इसमें न सिर्फ घरेलू, बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल में आने वाले कई चीजों के दाम से लेकर नियम तक सब में बदलाव देखा जा सकता है. हालांकि बजट के अलावा और भी कई चीजें हैं जिसमें कल से बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. 

इसमें हर महीने बदलने वाले LPG,CNG और PNG के कीमतों के अलावा प्रोडक्ट पैकेजिंग और ट्रैफिक नियम भी शामिल है. ऐसे में अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ नियमों और उनमें होने वाले बदलाव के बारे में..

बदलेंगे प्रोडक्ट पैकेजिंग के नियम 

फरवरी की पहली तारीख को प्रोडक्ट पैकेजिंग के नियम में बदलाव को लेकर बड़ी खबर आ सकती है. नए नियम के अनुसार एडिबल ऑयल, आटा, बिस्किट, दूध और पानी के अलावा बेबी फूड, सीमेंट बैग्स जैसे 19 प्रोडक्ट्स की पैंकिंग पर कंट्री ऑफ ओरिजिन, मैन्युफैक्चरिंग डेट और वजन की जानकारी देनी होगी.

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर बैंक से कटेगा पैसा

अगर आपके कोई भी वाहन है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि 1 फरवरी से ट्रैफिक नियमों में बड़े बदलाव होने वाले हैं. नए नियमों के अनुसार यदि कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो चालान का पैसा सीधे उनके बैंक अकाउंट से काटा जाएगा. इसमें आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है. इसके अलावा अगर कोई लेन से बाहर ड्राइविंग करता है तो उसका लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है. 

ऑनलाइन गेमिंग को लेकर होगा बड़ा बदलाव

1 फरवरी से ऑनलाइन गेमिंग को लेकर भी नए नियम पेश किए जा सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मिनिस्ट्री ने इसको लेकर मसौदा जारी कर दिया है और इसके मुताबिक सेल्फ रेगुलेटरी बॉडी के साथ ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए रजिस्टर करना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ IT मिनिस्ट्री में भी इन कंपनियों का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. 

टाटा की कारें होंगी महंगी

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि 1 फरवरी, 2023 से उसके ICE-पावर्ड पैसेंजर व्हीकल की कीमतें बढ़ जाएंगी. कंपनी इन व्हिकल्स की कीमत में 1.2 प्रतिशत तक का इजाफा कर सकती है.

बदलेंगे LPG, CNG और PNG के दाम

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस LPG सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी के दाम तय किए जाते हैं. एक फरवरी को भी इनके कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है. ऐसे में यदि पिछले महीनों के रिकॉर्ड देखे जाएं तो इनके दाम बढ़ सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement