Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WhatsApp पर अगर आपको भी आ रहा है नौकरी का मैसेज तो हो जाएं सावधान नहीं तो छूमंतर हो जाएंगे आपके पैसे

WhatsApp पर आने वाले जॉब के मैसेज न सिर्फ आपके पर्सनल डिटेल्स को रिवील कर सकते हैं बल्कि आपके अकाउंट को भी खाली करवा सकता है.

WhatsApp पर अगर आपको भी आ रहा है नौकरी का मैसेज तो हो जाएं सावधान नहीं तो छूमंतर हो जाएंगे आपके पैसे

WhatsApp Scam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ऑनलाइन ठगी करने वाले ठग अब उन लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं जो लगातार ओ रही छंटनी के कारण अपनी नौकरियां खो चुके हैं या फिर बेरोजगार बैठे हुए हैं. ठग इन्हें यूट्यूब वीडियो के हर एक लाइक के लिए 50 रुपये देने का झांसा देकर इन्हें अपना शिकार बनाते हैं. इसके लिए वे वॉट्सऐप, लिंक्डइन और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं और लोगों को एक दिन में 5000 हजार रुपये तक की कमाई करने का झांसा देकर उनके अकाउंट खाली कर दे रहे हैं. 

इसके लिए वे लोगों को पहले पेमेंट करने का झांसा देते हैं और फिर उनसे उनकी पर्सनल जानकारी निकाल लेते हैं. इसक अलावा वे जॉब देने के लिए पैसे की भी डिमांड करते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये स्कैमर लोगों को कैसे अपना शिकार बनाते हैं और आप कैसे इनसे बच सकते हैं. 

ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं ठग

लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए ठग सबसे पहले जॉब का मैसेज भेजते हैं और और कहते हैं कि उनके पास लिमिटेड स्लॉट्स हैं और आपको इसे रिजर्व करने के लिए तुरंत मैसेज का जवाब देना होगा. जब उनसे कोई काम के बारे में पूछता है तो ठगों का जवाब होता है कि आपको सिर्फ यूट्यूब वीडियो को लाइक करना होगा और उसके लिए आपको पैसे दिए जाएंगे. आपके द्वारा लाइक किए गए प्रत्येक वीडियो के लिए आपको 50 रुपये मिलेंगे.

इसके साथ ही ठग यह भी कहते हैं कि उनका बिजनेस फर्जी अकाउंट्स के साथ बॉट फर्म्स का इस्तेमाल करके नकली यूट्यूब लाइक्स जेनरेट करना है. ऐसे में यदि किसी के पास इस बात की जानकारी नहीं होती है तो वह इसका शिकार हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः आ गया गजब का फीचर, WhatsApp पर बेकार क्वालिटी के फोटो भेजने का झंझट होगा खत्म

पहले देंगे पैसे और फिर करेंगे अकाउंट खाली

ये स्कैमर्स आपको यह समझाने की कोशिश करते हैं कि वे एक ग्लोबल सोशल मीडिया या इंटरनेट कंपनी के लिए काम करते हैं. लोगों को फंसाने के लिए ये आपके अकाउंट में 150 रुपये तक की राशि भी डाल देंगे जो तीन वीडियो लाइक्स के एवज में दी जाएगी. वे आपको तीन YouTube वीडियो के लिंक भेजेंगे, आपसे उन्हें पसंद करने के लिए कहेंगे, और फिर आपके लाइक के स्क्रीनशॉट साझा करेंगे. इसके बाद वे आपके अकाउंट में पैसे भी डाल देंगे. 

इसके बाद वे आपको अपनी ठगी का शिकार तब बनाएंगे जब आपके द्वारा लाइक किए गए फोटो के एवज में वो आपको पैसे देने के लिए कहेंगे. ऐसा करने के दौरान वो आपसे कहेंगे कि आपको पेमेंट करने में उन्हें दिक्कत आ रही है और फिर आपको एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा. इस ऐप की मदद से वे आपके डिवाइस में एंटर करेंगे और फिर आपसे पेमेंट गेटवे के वेरिफिकेशन के लिए 1 रुपये भेजने को कहेंगे. आपके ऐसा करते ही वो आपके OTP और ईमेल का कम्पलीट एक्सेस पा जाएंगे जिसमें बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी शामिल है और फिर वे आसानी से आपके अकाउंट को खाली कर देंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement