Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या बाढ़ में बह गई आपकी कार-बाइक, ऐसे कर पाएंगे इंश्योरेंस क्लेम

वाहन बीमा इंश्योरेंस लेते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि आप बीमा क्लेम कैसे कर सकते हैं.

क्या बाढ़ में बह गई आपकी कार-बाइक, ऐसे कर पाएंगे इंश्योरेंस क्लेम

Car Bike News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. जिसकी वजह से कई जगह जलजमाव हो गया है तो कहीं सड़के नदी बन गई हैं. तेज बहाव की वजह से कुछ लोगों की गाड़ियां पानी में बह गईं, जिसके वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रहे हैं. ऐसे मैं अभी आ जानना बेहद जरूरी हो गया है कि अगर आपकी कार या बाइक बह गई है तो उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी कैसे करेगी? 

आपने सुना होगा कि कोई भी वाहन लेते समय कहा जाता है कि मोटर इंश्योरेंस जरूर खरीद लेना चाहिए. ऐसे में अगर आप किसी भी समस्या का सामना करते हैं तो आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा. आइए जानते हैं कि क्या आप इंश्योरेंस कंपनी से इसकी भरपाई कर सकते हैं? यदि हां तो इसके लिए आपको क्या करना होगा? 

इंश्योरेंस कंपनी करेगी भरपाई लेकिन... 

इंश्योरेंस कंपनी बारिश के कारण हुए कार या बाइक में हुई नुकसान की भरपाई कर सकती है. इसके लिए आपको मोटर इंश्योरेंस लेते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. जब भी वाहन का बीमा लेते हैं तो केवल उसके चोरिया एक्सीडेंट हो जाने की बातों को भी ध्यान में रखा जाता है. ज्यादातर लोग प्राकृतिक आपदाएं हो जैसे बाढ़ या बारिश को ध्यान में नहीं रखते. जब भी आप मोटर इंश्योरेंस कराए तो प्राकृतिक आपदाओं को भी शामिल करें.

यह भी पढ़ें: Tallest Building in India: मुंबई में है भारत का 'बुर्ज खलीफा', 40 करोड़ रुपये से शुरू है कीमत
 

जानिए बीमा लेने के स्टेप्स

वाहन का बीमा लेते समय आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए. जैसे कि ऐसा बीमा लेना चाहिए, जिसमें इंजन सुरक्षा एंड ऑन शामिल हो. मोटर वाहन कानून 1988 के मुताबिक, ऑन डैमेज कवर में आंधी - तूफान, बारिश, बाढ़ के साथ अन्य प्राकृतिक आपदा भी शामिल है. यदि आपने कंप्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस लिया है तो आपको प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान कवर है.

यह भी पढ़ें: Top 5 Banks in India: ये हैं भारत के सबसे अमीर बैंक, पहले नंबर पर है किसका कब्जा, जानिए यहां


ऐसे करें क्लेम

बाढ़ में वाहन बह जाने के बाद आपको सबसे पहले इसकी सूचना पुलिस को देना जरूरी होती है. इसके साथ ही आपदा विभाग की रिपोर्ट और कार के रजिस्ट्रेशन पेपर्स के साथ इंश्योरेंस की कॉपी आपको कंपनी में जमा करवाना होता है. कंपनी आपकी गाड़ी का उस समय कीमत के अनुसार मूल्यांकन करती है और सभी दस्तावेजों की जांच के बाद आपको क्लेम का चेक दिया जाता है.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement