Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cheapest Electric Car: सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही Hyundai, टाटा को मिलेगी कड़ी टक्कर

Hyundai Electric Car मार्केट में सबसे सस्ती कार के लिहाज से काम कर रही है जो कि Tata Group के लिए भारत में खतरे की घंटी हो सकती है.

Cheapest Electric Car: सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही Hyundai, टाटा को मिलेगी कड़ी टक्कर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है और संभावनाएं हैं कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें भी कम होंगी. फिलहाल इस क्षेत्र में Tata ने भारत में अपना राज जमा कर रखा है लेकिन अब इस मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई (Hyundai) भी काम कर रही है और कंपनी ने दावा किया है कि जल्द ही वो एक ऐसी कार बनाएगी जो कि भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) हो सकती है. 

दरअसल, हुंडई मोटर्स ने दावा किया है कि कंपनी भारत की कीमत के लिहाज से करीब 16.28 लाख रुपये में अपनी एक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. जानकारों का मानना है कि कंपनी इसके लिए अपनी कार i10 को रिप्लेस कर सकती है. हालांकि एक बड़ी बात यह है कि अभी यूरोप में ही इस कार के लिए काम किया जा रहा है लेकिन अगर यह भारत आती है तो यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी.

अब Electric Car में चार्जिंग का टेंशन खत्म,  सौर ऊर्जा से चलेगी EV और 112 KM की होगी रेंज 

मार्केट में हैं फिलहाल केवल महंगे विकल्प

इलेक्ट्रिक कार बनाने में सबसे बड़ी दिक्कतों में से एक इसकी कीमत मानी जाती है क्योंकि वे सब्सिडी के बाद भी अधिकतर ग्राहकों के लिए मुश्किल रहती हैं. खास बात यह है कि अधिकतर कार निर्माताओं ने महंगे सेगमेंट में ही इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश किए हैं जिसके चलते मार्केट में उपलब्ध ऑप्शन औसतन अधिक महंगे हो गए हैं. ऐसे में यह माना जा रहा है कि हुंडई अब ईवी मार्केट में सस्ते के ऑप्शन लेकर आएगी तो ईवी का मार्केट पहले से और ज्यादा बड़ा हो जाएगा.

WhatsApp पर आया था ये धमाकेदार मैसेज और गायब हुए 9.5 लाख, समझिए क्या है ये धोखाधड़ी का खेल 

Tata Group पर कब्जा

अहम बात यह भी है कि Tata Motors को Tata Nexon EV जैसी इलेक्ट्रिक कारों के साथ एक बड़ा फायदा हुआ है जिसकी एक्स शोरूम कीमत करीबन 15 लाख रुपये है इसलिए टाटा मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक कार मार्केट पर टाटा मोटर्स ने कब्जा कर रख रहा है लेकिन अब Hyundai ने इस राज को तोड़ने की प्लानिंग कर रही है.

नए फीचर पर काम कर रहा Twitter, एक ट्वीट में होंगी कई मल्टीमीडिया फाइल

ग्राहकों के लिए बढ़ेंगे विकल्प

Hyundai एक अधिक किफायती इलेक्ट्रिक कार के लिए भी काम कर रही है जो भारत में काफी हद तक Hyundai Grand i10 Nios की जगह ले लेगी और 11 अन्य EV में शामिल हो जाएगी जिसे कंपनी ने 2030 तक यूरोपीय मार्केट में पेश करने का प्लान बनाया है. ऐसे में अब कंपनी का भारत में नई और सस्ती कार लाने का प्लान ग्राहकों के लिए नए विकल्प खोल सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement