Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mobile Addiction: बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है मोबाइल की लत, फॉलो करें ये टिप्स बच्चे खुद ही छोड़ देंगे फोन

Children Mobile Addiction: छोटी उम्र में ही मोबाइल चलाने से बच्चों में कई तरह की बीमारियां देखने को मिलती है और उनकी क्रिएटिविटी भी रुक जाती है.

Mobile Addiction: बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है मोबाइल की लत, फॉलो करें ये टिप्स बच्चे खुद ही छोड़ देंगे फोन

Children Mobile Addiction

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोबाइल आज के वक्त में एक अहम गैजेट बन गया है. हमारे जीवन के कठिन से कठिन कामों को यह मोबाइल बेहद आसान बना देता है लेकिन यह मोबाइल बच्चों के लिए खतरनाक है. बच्चों के हाथ लगने पर यह मोबाइल उनकी मासूमियत को छीन सकता है. उनकी फिजिकल एक्टिविटी रुक जाती है और बच्चों का मेंटल ग्रोथ भी इसके चलते सर्वाधिक प्रभावित होती है. ऐसे में डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों का स्पष्ट कहना है कि बच्चों को मोबाइल से दूर ही रखना चाहिए. 

बच्चों को पहले मोबाइल टाइम पास के लिए दिया जाता है और फिर उन्हें इसकी आदत हो जाती है. यह आदत लत में बदलकर पैरेंट्स के लिए मुसीबत बनती है और बच्चों के जीवन पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चे को लगी मोबाइल की लत  छूट जाए तो आपको कुछ खास बातों पर फोकस करना होगा.

Itel P40 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, मात्र 7,699 की कीमत में मिलेगा जबरदस्त कैमरा और पावरफुल बैटरी

खुद को भी करना होगा कंट्रोल 

बच्चे वही करते हैं जो माता पिता को करता देखते हैं. इसलिए  आपको भी मोबाइल का कम से कम प्रयोग करना चाहिए. ऐसे में आपको भी कम से कम फोन का इस्तेमाल करना चाहिए. बच्चों के सामने तो मोबाइल का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा होना ही नहीं चाहिए. 

डांट कर मत बनाएं दबाव

बच्चों पर मोबाइल को लेकर अचानक दबाव नहीं बनाया जा सकता है. इसलिए आवश्यक यह है कि उन्हें मोबाइल के बारे में प्यार से समझाएं और यदि बच्चे फोन चला रहें हों तो उन पर गुस्सा मत करें बल्कि बाद में उन्हें इसके नुकसान से अवगत कराएं. 

कहीं घाटे का सौदा न बन जाए सेकेंड हैंड स्मार्टफोन, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

फोन के नुकसान की दें जानकारी

किसी भी चीज के नुकसान के बारे में जानकर ही उससे दूर हटने का मन करता है. ऐसे में बच्चों को मोबाइल के नुकसान के बारे में अवश्य बताएं.  उन्हें यह बताना चाहिए कि कैसे फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आंखों से लेकर स्किन तक पर बुरे प्रभाव पड़ते हैं. 

बच्चों को न दें फोन 

आज के दौर में बच्चों को रोता देख मां बाप उन्हें फोन दे देते हैं लेकिन असल में यही उनकी आदत को सबसे ज्यादा बिगाड़ देता है. इसलिए आवश्यक यह है कि बच्चों को मोबाइल न दें, बच्चों का मोबाइल से कम से कम परिचय कराएं. 

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी शुरू हुआ पेड सब्सक्रिप्शन प्लान, जानिए कितने पैसे देने होंगे  

बच्चों को रखें व्यस्त

फोन के अलावा बच्चों को अन्य कामों में व्यस्त रखें. उन्हें उनकी फेवरेट एक्टिविटी करने दें और ज्यादा से ज्यादा क्रिएटिव और शारीरिक कार्यों में बिजी रखें जिससे उनका ध्यान खुद ही फोन से हट जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement