Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Credit card rules Bank Account: क्रेडिट कार्ड खाली कर देगा आपका अकाउंट, इस्तेमाल करने से पहले गांठ बांध लें ये बातें

क्रेडिट कार्ड से कोई भी ट्रांजेक्शन करने के दौरान ओटीपी से लेकर पिन तक सभी चीजों का ध्यान रखें और किसी के साथ इसे कभी भी शेयर ना करें.

Credit card rules Bank Account: क्रेडिट कार्ड खाली कर देगा आपका अकाउंट, इस्तेमाल करने से पहले गांठ बांध लें ये बातें

Credit card fraud

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चाहे किसी ई-कॉमर्स साइट पर पेमेंट करना हो या फिर किसी शॉपिंग मॉल में, हम में से ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड के जरिए ही पेमेंट करते हैं. लेकिन कई बार इन ट्रांजेक्शन के दौरान ध्यान न देने पर हमें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा पेमेंट करने के दौरान ध्यान न देने पर हम ऑनलाइन फ्रॉड का भी शिकार हो जाते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बताने जा रहे हैं जिनका आपको क्रेडिट कार्ड पेमेंट के दौरान ध्यान रखना चाहिए. इससे न सिर्फ आप सेफ ट्रांजेक्शन कर पाएंगे बल्कि आप क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाले फ्रॉड से भी बच सकते हैं. 

कभी भी न शेयर करें क्रेडिट कार्ड की डिटेल

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक्स हमेशा आपको मैसेज और कॉल के जरिए इस बात की सूचना देते रहते हैं कि कभी भी अपने कार्ड की जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड पिन, पासवर्ड का कार्ड नंबर किसी के साथ न शेयर करें. इसके साथ ही किसी भी ट्रांजेक्शन के दौरान आने वाले ओटीपी को भी किसी के साथ न शेयर करें. ऑनलाइन ठगी करने वाले लोग कई बार फोन या मैसेज के जरिए आपसे आपके क्रेडिट कार्ड डिटेल या ओटीपी की जानकारी पाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में सतर्क रहें और कभी भी किसी के साथ अपने कार्ड की जानकारी न साझा करें.

क्रेडिट कार्ड पर सेट करें लिमिट

अभी के समय में आप अपने क्रेडिट कार्ड के खर्चों पर लिमिट लगा सकते हैं. इसमें आप मर्चेंट आउटलेट, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन आदि पर लिमिट सेट कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपको इसमें से किसी फैसिलिटी की जरूरत नहीं है तो आप बैंक के ऐप के जरिए उस सर्विस को बंद भी कर सकते हैं. इससे आपके कार्ड का कोई भी गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

क्रेडिट कार्ड बिल पर रखें नजर

अपने क्रेडिट कार्ड बिल को समय-समय पर चेक करते रहें और किसी भी तरह के अनवॉन्टेड या फिर आपके द्वारा न किए गए पेमेंट को लेकर तुरंत शिकायत करें. ऐसा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि कई बार हम छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे फ्रॉड की शुरुआत हो सकती है.इसलिए अपने बिल को चेक करते रहें और किसी भी तरह की गड़बड़ी, गलत चार्ज या ट्रांजैक्शन होने पर तुरंत बैंक से इसकी शिकायत करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement