Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस राज्य के लोगों के लिए खुशखबरी, अब स्पीड पोस्ट से घर पहुंचेगा DL, नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर

परिवहन मंत्री के अनुसार ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनने के बाद आवेदक DL को आरटीओ ऑफिस से लेने जाने के बजाय इसे डाक से अपने घर मंगवा सकेंगे.

इस राज्य के लोगों के लिए खुशखबरी, अब स्पीड पोस्ट से घर पहुंचेगा DL, नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मध्य प्रदेश सरकार ने दूर दराज से RTO ऑफिस आकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को बड़ी राहत दी है. अब उन्हें अपना लाइसेंस पाने के लिए बार-बार RTO ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा बल्कि परिवहन विभाग स्पीड पोस्ट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस को घर पहुंचाएगा. दरअसल मध्य प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ा फैसला लिया है जिसमें उन्होंने परिवहन विभाग को दूर-दराज से आने वाले लोगों के घर स्पीड पोस्ट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस पहुंचाने का निर्देश दिया है. 

परिवहन मंत्री के अनुसार ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनने के बाद आवेदक DL को आरटीओ ऑफिस से लेने जाने के बजाय इसे डाक से अपने घर मंगवा सकेंगे. मंगलवार को परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक में इस बात पर चर्चा की गई है. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ने कहा कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से दूर रहने वाले आवेदक घर बैठे पोस्ट के जरिए अपने लाइसेंस को मंगवा सकेंगे. इससे दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को लाइसेंस लेने के लिए बार-बार आरटीओ का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा. अब आवेदकों को काउंटर पर लाइसेंस प्राप्त करने के साथ-साथ स्पीड पोस्ट के जरिए  ड्राइविंग लाइसेंस घर मंगवाने का विकल्प भी दिया जाएगा.

आवेदकों से लिया जाएगा स्पीड पोस्ट का चार्ज

गोविंद सिंह ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन करते समय आवेदकों को दो विकल्प मिलेंगे जिसमें उन्हें अपनी सुविधा अनुसार काउंटर से लाइसेंस कलेक्ट करने और स्पीड पोस्ट के जरिए घर पर लाइसेंस मंगवाने के विकल्प को चुनना होगा. यदि आवेदक स्पीड पोस्ट के विकल्प को चुनता है तो स्पीड पोस्ट का खर्च उसे ही उठाना होगा. परिवहन विभाग द्वारा शुरू की जाने वाली नई व्यवस्था से आम जनता को समय की बचत के साथ-साथ आरटीओ जाने की समस्या से निजात मिल सकेगी. वर्तमान में इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किसी एक जिले से की जाएगी.

MP में ड्राइविंग लाइसेंस ऐसे बनवाएं

अगर आप मध्य प्रदेश में रहते हैं और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले www.transportmp.gov.in पर जाना होगा और फिर फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इस फॉर्म को भरें और फिर इसे लोकल आरटीओ ऑफिस पर जाकर सबमिट कर दें. इसके साथ ही सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी जमा कर दें और ड्राइविंग टेस्ट के लिए अपना स्लॉट प्राप्त कर लें. इसके बाद ड्राइविंग टेस्ट देने के 2-3 हफ्चे बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस तैयार हो जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement