Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2024 में साइबर फ्रॉड के मामले बढ़े.. गूगल, फेसबुक और अमेजन यूजर्स को चूना लगा रहे ठग, जानें बचने के उपाय

साइबर अपराधियों ने डिजिटल दुनिया में काफी तबाही मचा कर रख दिया हैं. लाखों यूजर्स पर लगातार हो रहे साइबर हमलों (Cyber Attacks) ने Security Experts की चिंताएं बढ़ा दी हैं. Kaspersky की ताजा रिपोर्ट के हिसाब से पिछले साल के मुकाबले इस बार साइबर अटैक्स मे बहुत हैरान करने वाली बढ़ोतरी दर्ज की गई हैं.

Latest News
2024 में साइबर फ्रॉड के मामले बढ़े.. गूगल, फेसबुक और अमेजन यूजर्स को चूना लगा रहे ठग, जानें बचने के उपाय

Representational Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

साल 2024 के पहले 6 महीने में साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) ने डिजिटल दुनिया को हिला कर रख दिया हैं. लाखों यूजर्स पर लगातार हो रहे साइबर हमलों (Cyber Attacks) ने Security Experts की चिंताएं बढ़ा दी हैं. Kaspersky की ताजा रिपोर्ट के हिसाब से पिछले साल के मुकाबले में इस बार साइबर अटैक्स में 243% की हैरान करने वाली बढ़ोतरी दर्ज की गई है. Google, Facebook और Amazon यूजर्स खासकर के इन साइबर अपराधियों के निशाने पर हैं, जिससे ऑनलाइन सुरक्षा (Online Security) एक सीरीयस मुद्दा बन गया है. 

Google Accounts बने Cyber Criminals का पसंदीदा शिकार
साइबर क्रिमिनल्स की नजर सबसे ज्यादा Google अकाउंट्स पर है. अगर किसी का Google अकाउंट हैक हो जाता है, तो यह उनके लिए किसी सोने की खान से कम नहीं है. Kaspersky ने पाया है कि इस साल के पहले छह महीनों में ही 40 लाख से ज्यादा साइबर हमलों को रोका गया है. गूगल अकाउंट्स में पहुचने का मतलब है बाकी सभी सर्विसेज जैसे Gmail, YouTube, और Google Drive तक भी आसानी से पहुंच हासिल करना. यही वजह है कि यह अकाउंट्स सबसे ज्यादा टारगेट किए जा रहे हैं.

फेसबुक और ऐमेजॉन यूजर्स भी निशाने पर
गूगल के बाद, फेसबुक और ऐमेजॉन यूजर्स भी साइबर हमलों से बचे नहीं हैं. इस साल फेसबुक पर 37 लाख से ज्यादा और ऐमेजॉन पर 30 लाख से अधिक फिशिंग अटैक्स (Phishing Attacks) दर्ज किए गए हैं. Scammers इन अकाउंट्स के जरिए आपकी पर्सनल जानकारी, पेमेंट डिटेल्स और दूसरी अहम जानकारी (Information) को चुराने की कोशिश कर रहे हैं.

इन बड़े ब्रांड्स को भी बनाया गया टारगेट
Google, Facebook और Amazon के अलावा, साइबर अपराधियों की हिट लिस्ट में Microsoft, PayPal, Apple, Netflix और Instagram जैसे बड़े प्लेटफॉर्म्स भी शामिल हैं. इन अकाउंट्स के जरिए अपराधी न सिर्फ डेटा चुरा सकते हैं, बल्कि क्रेडिट कार्ड फ्रॉड (Credit Card Fraud) और मैलवेयर अटैक्स (Malware attacks) को भी अंजाम दे सकते हैं.


ये भी पढ़ें:  Kolkata Medical College में डॉक्टर की रेप और हत्या के बाद Renovation पर उठा विवाद, हाईकोर्ट ने पूछे सवाल


कैसे बचें साइबर ठगी से?
साइबर क्रिमिनल्स आपको फंसाने के लिए फोन कॉल्स, मैसेज और QR Codes तक का सहारा ले रहे हैं. अमेरिका में तो 130 से ज्यादा Organizations को निशाना बनाया गया है. ऐसे में खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है.

सुरक्षा के कुछ आसान उपाय

  1.  हमेशा मजबूत पासवर्ड रखें.
  2.  टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two-Factor Authentication) को ऑन करें.
  3. अनजाने लिंक या ईमेल से बचें.
  4. साइबर सिक्योरिटी ऐप्स या सर्विसेज का इस्तेमाल करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement