Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Google India Layoffs: गूगल ने भारत में एकसाथ 453 कर्मचारी निकाले, 5 पॉइंट्स में जानिए सबकुछ

Google layoffs: गूगल ने जनवरी में पूरी दुनिया में 12,000 कर्मचारी हटाने की घोषणा की थी. Sundar Pichai की घोषणा के बाद से ही छंटनी जारी है.

Google India Layoffs: गूगल ने भारत में एकसाथ 453 कर्मचारी निकाले, 5 पॉइंट्स में जानिए सबकुछ

Google Layoffs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Google Jobs layoff- जनवरी में गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) ने पूरी दुनिया में अपने 12,000 कर्मचारी हटाने की घोषणा की थी. यह घोषणा कंपनी के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने की थी और इसे वक्त की जरूरत बताते हुए छंटनी की पूरी जिम्मेदारी भी ली थी. इसके बाद से ही गूगल में कर्मचारियों के नौकरी गंवाने का सिलसिला चल रहा है. अब छंटनी की यह आंच भारत तक भी आ पहुंची है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इंडिया (Google India) ने भारत में एक साथ करीब 453 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है. बताया जा रहा है कि सभी कर्मचारियों को महज एक ईमेल पर नोटिस भेजकर जॉब से हटाए जाने की जानकारी दी गई है. इस छंटनी के बारे में जानिए 5 पॉइंट्स में सबकुछ.

1. इंडिया कंट्री हेड ने भेजी है निकाले जाने की ईमेल

बिजनेसलाइन की सूत्रों के हवाले से दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इंडिया कंट्री हेड व वाइस प्रेसिडेंट संजय गुप्ता (Google Country Head Sanjay Gupta) ने प्रभावित कर्मचारियों को ईमेल भेजा है. बिजनेसलाइन के मुताबिक, इस बारे में पुष्टि करने के लिए गूगल इंडिया को भेजी गई ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला है. 

2. कंपनी के सभी वर्टिकल होंगे इस छंटनी से प्रभावित

यह छंटनी (Google India Layoffs) कंपनी की इंडिया डिविजन के सभी वर्टिकल में की गई है, जिससे उसके गुरुग्राम, बेंगलुरु और हैदराबाद आदि शहरों में मौजूद सभी प्रमुख ऑफिस प्रभावित हुए हैं. इस छंटनी से प्रभावित हुए बहुत सारे कर्मचारियों ने प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर इसी पोस्ट कर इसकी पुष्टि भी की है. 

3. छह फीसदी कर्मचारियों की छंटनी कर रही है गूगल

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने पिछले महीने पूरी दुनिया में अपने कर्मचारियों की संख्या 6 फीसदी कम करने की घोषणा की थी. इसमें करीब 12,000 कर्मचारियों की छंटनी की जानी है. गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने इसे लेकर पब्लिक अनाउंसमेंट किया था. उन्होंने कहा था कि हम पहले ही यूएस में छंटनी से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों को एक ईमेल भेज चुके हैं. अन्य देशों में स्थानीय नियमों-कानूनों को हिसाब से छंटनी की प्रक्रिया में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है. उन्होंने इस फैसले की पूरी जिम्मेदारी भी ली थी.

4. निवेशक चाहते हैं गूगल के 20 फीसदी कर्मचारी निकालना

गूगल ने भले ही छह फीसदी कर्मचारी निकालने की घोषणा की है, लेकिन उसके निवेशक इससे भी खुश नहीं हैं. वे कंपनी के ऊपर से वेतन का बोझ और ज्यादा कम करना चाहते हैं. पिछले महीने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के सबसे बड़े निवेशक ब्रिटिश हेज फंड (Hedge Fund) बिलियनेयर क्रिस्टोफर हॉन (Christopher Hohn) ने गूगल को 1.5 लाख 'ओवरपेड वर्कर्स' हटाने के लिए कहा है. इसके लिए हॉन ने सुंदर पिचाई को पत्र लिखा है, जिसमें कंपनी की छंटनी को 20 फीसदी कर्मचारियों तक ले जाने के लिए कहा है.

5. लगातार छंटनी चल रही है टेक इंडस्ट्री

टेक इंडस्ट्री में लगातार छंटनी चल रही है. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने भारत में 3 में से 2 ऑफिस बंद कर दिए हैं. जनवरी में माइक्रोसॉफ्ट ने अपने करीब 5 फीसदी कर्मचारी हटाने की घोषणा की थी. इसमें करीब 10,000 कर्मचारियों की छंटनी होगी. अमेजन भी 18,000 कर्मचारियों की छंटनी कर चुका है, जबकि फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने भी पूरी दुनिया में 11,000 कर्मचारी हटाए जाने की घोषणा की थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement